जुकरबर्ग ने इंटरनेट नियमन के लिए ‘अधिक सक्रिय’ सरकारी भूमिका की अपील की

वॉशिंगटन : फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने इंटरनेट के नियमन के लिए सरकारों से “ज्यादा सक्रिय भूमिका” निभाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने ज्यादातर देशों से उपयोगकर्ता की निजता को ध्यान में रखते हुए बने यूरोपीय नियमों के संस्करण को अपनाने की भी अपील की।
फेसबुक एवं इंटरनेट की अन्य दिग्गज कंपनियों के प्रतिरोध की वजह से लंबे अरसे तक सरकारों ने इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं किया। लेकिन फेसबुक ने नियमन के लिए तेज होती आवाजों के बीच अपना रुख बदल लिया है। जुकरबर्ग ने वॉशिंगटन पोस्ट में शनिवार को प्रकाशित एक लेख में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सरकारों और नियामकों को अधिक सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है।”
उन्होंने कहा, “इंटरनेट के लिए नियमों को अद्यतन कर हम इसे संरक्षित करने के साथ ही समाज को बड़े नुकसानों से भी बचा सकते हैं।” जुकरबर्ग ने तर्क दिया कि नये नियमनों की चार क्षेत्रों – नुकसानदेह कंटेंट, चुनावों का संरक्षण, निजता एवं डेटा स्थानांतरण में जरूरत है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।