फ्लाइट में अपने लिए स्पेशल खाना न मंगवाएं पायलट

नयी दिल्ली : एयर इंडिया ने अपने सभी पायलटों के साथ कॉकपिट क्रू को निर्देश दिया है कि वे फ्लाइट में स्पेशल खाना न मंगवाएं। एविएशन कंपनी का कहना है कि यह नियमों के खिलाफ है। फ्लाइट में क्रू को वही खाना खाना चाहिए, जो कंपनी सर्व करवा रही है। एयर इंडिया के डायरेक्टर ऑपरेशन अमिताभ सिंह ने कहा कि फ्लाइट में केवल मेडिकल ग्राउंड पर स्पेशल खाना मंगवाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए चिकित्सक की अनुशंसा जरूरी है।
डायरेक्टर ऑपरेशन ने कहा कि प्रबंधन के नोटिस में यह बात आई थी कि फ्लाइट के दौरान पायलट और अन्य स्टाफ अपने लिए स्पेशल खाना मंगवाते हैं। इसमें बर्गर और सूप जैसी चीजें शामिल हैं। सिंह का कहना है कि पायलटों के इस रवैये से एयर इंडिया का फूड बिल खर्च बढ़ रहा है। उनका कहना है कि इससे क्रू के लिए खाने का प्रबंधन करने में भी परेशानी हो रही है। कंपनी जिस खाने को सर्व कराती है, उसका पूरा इस्तेमाल नहीं हो पा रहा।
एयर इंडिया ने फ्लाइट्स में मेन्यू बदला
एयर इंडिया ने यात्रियों के सुझाव पर दो साल बाद फ्लाइट्स में मेन्यू बदल दिया है। अब कोल्ड ड्रिंक्स और जूस की जगह आम पना, छाछ और मसाला लस्सी मिलेगी। साथ ही ब्रेक फास्ट, लंच और डिनर में भी बदलाव किया गया है। यात्रियों को हाई-टी में तला-भुना आइटम और कटे फल व सलाद नहीं दिए जाएंगे। इसकी जगह इंडियन फूड, जैसे इंदौर के नमकीन आदि दिए जाएंगे। नया मेन्यू घरेलू उड़ानों में लागू हो गया है और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 1 अप्रैल से लागू हुआ। एयर इंडिया के मुताबिक कोशिश यही होगी कि फ्लाइट जहां जा रही है, वहां की प्रसिद्ध चीजें यात्रियों को परोसी जाएं। जैसे कोई फ्लाइट दिल्ली से तमिलनाडु जा रही है, तो उसमें तमिलनाडु की कोई फेमस डिश परोसी जाएगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।