चुनावी मौसम में पीआर पेशेवरों की भारी माँग

मुम्बई : महाराष्ट्र में इस चुनावी मौसम में पीआर एजेंसियों की जबर्दस्त मांग है और सियासतदान मतदाताओं के बीच अपनी छवि को चमकाने के लिए इन एजेंसियों की मदद ले रहे हैं।राज्य में सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता अपनी छवि चमकाने, भाषण तैयार करने, सोशल मीडिया प्रोफाइल का प्रबंध देखने के लिए जनसंपर्क (पीआर) और समाचार निगरानी एजेंसियों की सेवाएं ले रहे हैं। दिल्ली स्थित एक पीआर कंपनी के संस्थापक सुनील खोसला ने कहा कि आज के दौर में राजनीतिक जऩसंपर्क रैलियों और पारंपरिक प्रचार तक सीमित नहीं है, बल्कि इससे काफी आगे निकल गया है। राजनीति पीआर बहुत वैज्ञानिक, आक्रमक और विशिष्ट हो गया है। यह ग्राहकों के लिए कार्यक्रमों की योजना बनाता है जहां बोले गए हर शब्द का एक रणनीतिक मतलब होता है, जिसका ठीक से पालन नहीं करने पर प्रतिकूल असर हो सकता है।
उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि एजेंसियों को सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए वीडियो बनाने का काम सौंपा गया है। साथ में लोगों के बीच उम्मीदवारों की छवि बदलने का काम भी सौंपा गया है। उद्योग के वरिष्ठ पेशेवर हेमांग पलान ने कहा कि सोशल मीडिया के प्रभाव पर विचार करते हुए लगभग सभी प्रत्याशियों ने फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप्प ग्रुप के जरिए लोगों से जुड़ रहे हैं। वह 2014 के चुनाव में भाजपा के कुछ प्रत्याशियों के मीडिया प्रबंधक थे।
भाजपा के एक नेता एवं लोकसभा सदस्य ने कहा कि इन एजेंसियों की सेवा लेना वक्त की जरूरत है। यह उम्मीदवारों की रणनीति बनाने में मदद करते हैं। मुम्बई उत्तर पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने कहा कि उन्होंने अपनी और पार्टी की मदद के लिए दो एजेंसियों की सेवा ली है। उन्होंने कहा कि वे हमारी विभिन्न रणनीतियों को बनाने में मदद करते हैं, लेकिन आपको भी समान रूप से स्मार्ट और सक्रिय होने की जरूरत है। जन संपर्क पेशेवर आपकी अकेले मदद नहीं कर सकते हैं। आईटी उद्योग से जुड़े टीवी मोहनदास पाई के मुताबिक, सोशल मीडिया लोकसभा चुनाव में चार-पांच प्रतिशत मत को प्रभावित कर सकता है। इसलिए जहां जीत का अंतर कम होता है वहां यह अहम कारक बन गया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।