संक्रांति में भरिए तिल की मिठास

तिल रोल


सामग्री :आधी कटोरी ड्राईफ्रूट्स/मेवे, 3 कप सफेद तिल, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल, 3 बड़ा चम्मच घी, डेढ़ कप कॉर्न सीरप, डेढ़ छोटा चम्मच नमक, डेढ़ कप पानी, 3 कप चीनी
विधि : सबसे पहले कड़ाही रखें और इसमें तिल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लें। इसे एक प्लेट में निकालकर रख लें। अब एक पैन में पानी, चीनी, कॉर्न सिरप और नमक मिलाकर गाढ़ा होने तक उबाल लें। इसमें गुलाब जल और घी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब हथेली पर घी लगाएं और गाढ़े मिश्रण को हाथ से अच्छी तरह मिला लें।. इस मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें। हर भाग में सिके हुए तिल व ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग करें. रोल के ऊपर भी तिल लगाएं। – स्वादिष्ट तिल के रोल सर्व करने के लिए तैयार हैं।
नोट – आप चाहें तो चीनी के बजाय खजूर, गुड़ या फिर कोकोनट शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तिल की बर्फी


सामग्री : 150 ग्राम सफ़ेद तिल, 150 ग्राम खोया (मावा), 150 ग्राम पिसी हुई चीनी, 50 ग्राम बादाम (कतरन), 50 ग्राम पिस्ता (कतरन), 1 बड़ा चम्मच घी
विधि : एक कड़ाही में तिल डालकर हल्का गुलाबी होने तक सेक लीजिये.। इन तिलों को एक मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लीजिये.।अब मावे को हाथ से मसल लीजिये। इस मावे को एक कड़ाही में डालकर हल्का गुलाबी होने तक सेक लीजिये।
मावा ठंडा होने पर इसमें तिल, पिसी हुई चीनी और ड्राई फ्रूट्स मिला लीजिये। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच घी मिलाइये। एक थाली में थोड़ा सा घी लगाकर इसे चिकना कर लीजिये। अब सारा मिश्रण थाली में डालिये और इसे हाथों से अच्छी तरह दबा दबाकर थाली में भर लीजिये। 15 मिनट बाद इसके चौकोर टुकड़े मनपसंद आकार में काट लीजिये। आप चाहें तो इसे बेहद खूबसूरत आकृतियों में बिस्किट कटर्स से भी काट सकते हैं। इसे कमरे के तापमान पर परोसिये।
नोट -तिल की बर्फी प्रायः 7 दिन तक खराब नहीं होती। इसमें घी की मात्रा आपको खोये की गुणवत्ता के अनुसार बदलने की जरुरत पढ़ सकती है। यदि खोये में चिकनाई कम है तो घी की मात्रा थोड़ी अधिक कर लीजिये ताकि बर्फी का मिश्रण आपस में अच्छी तरह जुड़ सके।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।