गणतन्त्र दिवस पर खूब भाएगा तीन रंग के व्यंजनों का स्वाद

तिरंगा केक

सामग्री : एक बड़ा पैकेट ताजा ब्रेड, एक आम, एक कटोरी मलाई, एक कटोरी पिसी शक्‍कर, अमरूद का जैम आवश्यकता नुसार, एक चम्मच गुलाब जल, (डेकोरेशन के लिए काजू, किशमिश, बादाम)।
विधि : सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शक्‍कर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्‍छी तरह फेंटे। बाकी बची हुई शक्‍कर आम में मिलाकर उसे फेंटें। अब किसी प्लेट में एक ब्रेड रखें, उस पर आम का मिश्रण फैलाएं, इस पर दूसरी ब्रेड रखकर मलाई का मिश्रण फैलाएं। अब उसके ऊपर ब्रेड की तीसरी स्‍लाइस रखकर उस पर जैम लगाएं। इसी प्रकार चौथी ब्रेड रखकर मलाई का मिश्रण लगाएं। अब सजावट हेतु काजू, किशमिश आदि चिपकाएं तथा इसे केक की तरह बीच से दो भागों में काट लें। अब यह तीन रंगों का दिखेगा। लीजिए ब्रेड का लजीज तिरंगा केक तैयार है।

तिरंगा सैंडविच


सामग्री : 6 ब्रेड पीस, आधा कप मक्खन, आधा कप पनीर, कद्दूकस किया हुआ
हरी परत के लिए : पुदीना चटनी, स्वादानुसार नमक
केसरिया परत के लिए – आधा कर कद्दूकस किया हुआ गाजर, 2 बड़ा चम्मच मेयोनीज, स्वादानुसार नमक
विधि : सबसे पहले ब्रेड की स्‍लाइस पर बटर लगाकर रख लें। अब हरी परत के लिए एक कटोरे में पनीर, पुदीना चटनी और नमक मिक्‍स करे। दूसरे कटोरे में घिसी गाजर, मेयोनीज और नमक मिक्स कर केसरिया लेयर तैयार कर लें। ब्रेड स्‍लाइस पर हरा लेयर बिछाएं अब एक दूसरी ब्रेड रखें और इसके पर ऑरेंज लेयर बिछाए़ं इसके बाद तीसरी ब्रेड स्‍लाइस रखें। चाकू से इन्‍हें एक साथ तिकोना काटें और सर्व करें

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।