ये हैं दुनिया की इकलौती महिला महावत

महावत शब्द सुनते ही हमारी आंखों के सामने एक ऐसे शख्स का चेहरा उभर जाता है जो छोटी धोती पहनता हो, हाथ में एक लकड़ी पकड़े होता हो और सिर पर पगड़ीनुमा कपड़ा बांधे रखता हो मगर इस कल्पना में महिला कहीं नहीं होती। हाथियों को अपने इशारों पर चलाने का काम पुरुषों का ही माना जाता रहा है लेकिन पार्वती बरुआ दुनिया की इकलौती और अकेली ऐसी महिला हैं जो हाथियों को अपने हिसाब से चलाती हैं। महावत के रूप में वे दुनिया की अकेली महिला हैं और उन्हें उनके इस काम के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिल चुका है।

असम के गौरीपुर के एक राजघराने से ताल्लुक रखने वाली पार्वती को शुरू से ही जानवरों से खास लगाव था। खासतौर पर हाथि‍यों से। उनका यही प्यार उनकी जिंदगी का लक्ष्य बन गया और उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी जानवरों की सेवा में लगाने का फैसला कर लिया। वो एशियन एलीफैंट स्पेशलिस्ट ग्रुप, आईयूसीएन की सदस्य भी हैं. उनकी जिंदगी पर कई डॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं. वो हाथि‍यों को बचाने के लिए भी काफी सक्रिय रहती हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।