नहीं रहे मशहूर फिल्मकार मृणाल सेन

कोलकाता : प्रसिद्ध फिल्म निर्माता व निर्देशक मृणाल सेन का गत रविवार सुबह 10:30 बजे कोलकाता के भवानीपुर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। ‘नील आकाशेर नीचे’, ‘भुवन शोम’, ‘एक दिन अचानक’, ‘पदातिक’, ‘बाइशे श्रावण’ और ‘मृगया’ जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले सेन देश के सबसे प्रख्यात फिल्म निर्माताओं में से एक थे और समानांतर सिनेमा के दूत थे। मृणाल सेन का नाम भारतीय सिनेमा जगत में एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिये भारतीय सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाई। उनकी फिल्मों में समाज के यथार्थ की छवि साफ नजर आती थी। 14 मई, 1923 को फरीदाबाद (अब बांग्लादेश) में जन्मे मृणाल सेन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वहीं से हासिल की। इसके बाद उन्होंने स्कॉटिश चर्च कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की।
इस दौरान वह कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने लगे। हालांकि वह कभी इस पार्टी के सदस्य नहीं रहे। कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद मृणाल सेन की रुचि फिल्मों के प्रति हो गई और वह फिल्म निर्माण से जुड़ी पुस्तकों का अध्ययन करने लगे। उनकी अधिकतर फिल्में बांग्ला में हैं।
इन पुरस्कारों से नवाजा गया
2005 में भारत सरकार ने उनको ‘पद्म विभूषण’ और 2005 में ही ‘दादा साहब फाल्के’ पुरस्कार प्रदान किया था। मृणाल सेन को 2000 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपने देश का प्रतिष्ठित सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप’ दिया था। यह सम्मान पाने वाले वह अकेले भारतीय फिल्ममेकर थे। मृणाल सेन को भुवन शोम (1969), कोरस (1974), मृगया (1976) और अकालेर संधाने (1980) फिल्म के लिए स्वर्ण कमल प्राप्त हो चुके हैं।
राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्में बनाईं
मृणाल सेन ने 1955 में अपनी पहली फीचर फिल्म ‘रातभोर’ बनाई थी। इसके बाद ‘नील आकाशेर नीचे’ ने उनको स्थानीय पहचान दिलाई। उस समय का हर बड़ा अभिनेता उनके साथ काम करने का इच्छुक था। मृणाल सेन की तीसरी फिल्म ‘बाइशे श्रावण’ ने उनको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित कर दिया।
मृणाल सेन ने भारत सरकार की छोटी सी सहायता राशि से ‘भुवन शोम’ बनाई, जिसने उनको बड़े फिल्मकारों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया और उनको राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्रदान की। ‘भुवन शोम’ ने भारतीय फिल्म जगत में क्रांति ला दी और कम बजट की समांतर सिनेमा नाम से एक नया युग शुरू हुआ।
राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत देश की कई लोगों ने दी श्रद्धांजलि
मृणाल सेन के निधन पर राष्ट्रपति और पीएम नरेंद्र मोदी समेत देश की कई नामचीन हस्तियों ने उन्हें याद किया और ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मृणाल सेन के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि यह दुनिया के लिए क्षति है।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारा देश कुछ अच्छी फिल्मों के लिए मृणाल सेन का आभारी रहेगा। उनके काम को आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी। मेरी सांत्वना उनके परिवारवालों के साथ हैं।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर सेन के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा, ‘मृणाल सेन के निधन से दुखी हूं। यह फिल्म उद्योग के लिए बड़ी क्षति है। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने भी सेन को टि्वटर पर याद किया। उन्होंने कहा कि मृणाल सेन का गुजर जाना न केवल सिनेमा बल्कि दुनिया की संस्कृति और भारत की सभ्यता के मूल्यों के लिए बड़ी क्षति है। मृणाल दा लोगों पर आधारित अपने मानवतावादी कथानात्मक शैली से सिनेमैटोग्राफी में बड़ा बदलाव लाए।
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर सेन को श्रद्धांजलि दी, अमिताभ ने कहा कि, मृणाल सेन नहीं रहे .. एक सौम्य, विशिष्ट सिनेमाई व्यक्तित्व, सत्यजीत रे और रित्विक घटक के समकालीन.. मैंने अपना सबसे पहला वॉइस ओवर मृणाल सेन की फिल्म ‘भुवन शोम’ में किया था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।