भवानीपुर एडुकेशन सोसाइटी कॉलेज को शिक्षा के क्षेत्र में मिला एक्सीलेंस अवार्ड 2024

कोलकाता । एसोचेम द्वारा आयोजित एडुमीट 2024 के 8वें संस्करण में भारत सरकार के पूर्वी क्षेत्र के शिक्षा और विकास केंद्रीय राज्य मंत्री प्रमुख अतिथि माननीय डॉ. सुकांत मजूमदार ने भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार 2024 दिया है। इस अवसर पर उद्घाटन समारोह में स्वागत वक्तव्य दिया एसोचैम हायर एजुकेशन और स्कील कौन्सिल के चेयरमैन श्री मनोज जोशी ने। नोलेज पार्टनर पीडब्लूसी के एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर श्री रामप्रसाद घोष, एसोचैम हायर एजुकेशन और स्किल काउंसिल ईस्ट के को चेयरमैन,श्री प्रदीप अग्रवाल संगठन स्कूल एजुकेशन काउंसिल पूर्व के अध्यक्ष ,श्री आलोक टिबरेवाल ,रेक्टर और डीन भवानीपुर एजुकेशन सोसायटी कॉलेज के प्रोफेसर दिलीप शाह और यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रोफेसर वी एन राजशेखरन पिल्लई ने उद्घाटन समारोह में अपने बहुमूल्य वक्तव्य दिए। उद्घाटन समारोह में धन्यवाद ज्ञापन एसोचैम ईस्ट और नॉर्थ ईस्ट की सीनियर डायरेक्टर श्रीमती परमिंदर जीत कौर ने दिया ।
छात्र मामलों के रेक्टर और डीन प्रोफेसर दिलीप शाह ने एसोचैम के उद्घाटन सत्र में माननीय शिक्षा राज्यमंत्री डॉ सुकांत मजूमदार को उत्तरीय ओढ़ा कर सम्मानित किया। यह कार्यक्रम 19 जुलाई 2024 को ताज ताल कुटीर में आयोजित किया गया । प्रोफेसर दिलीप शाह ने अपने वक्तव्य में एसोचैम का आभार मानते हुए कहा कि हमारा कॉलेज निरंतर अपने विकास पद पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है और शिक्षा के साथ-साथ उद्यम, व्यवसाय और विभिन्न क्षेत्रों में कौशल कार्य कर रहा है और विभिन्न चुनौतियों का सामना भी कर रहा है। अंत में प्रो दिलीप शाह ने शिक्षा के क्षेत्र में भारत अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा अपना भी समय आएगा कहकर सकारात्मक सोच का परिचय दिया।
इस कार्यक्रम में विभिन्न स्तरों पर देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज, प्राइवेट कॉलेज ,प्राइवेट स्कूल और विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं को सर्वश्रेष्ठ अवार्ड दिए गए। यह कार्यक्रम तीन सत्रों में चला। उद्घाटन सत्र के बाद विशेष सेशन हुआ जिसमें भारत और अमेरिका के पार्टनरशिप विषय पर हुआ जिसमें इंडिया के अमरीकी एम्बेसडर माननीय श्री एरिक गरसेट्टी उपस्थित थे जिन्होंने भारत और अमेरिका के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए विस्तार में भारत और अमेरिका के आपसी रिश्तों को मजबूत बताया और इस सत्र में कोलकाता की यूएसए की काउंसलिंग जनरल माननीय श्रीमती मेलिंडा पावेक भी रहीं जिन्होंने श्री एरिक गरसेट्टी का परिचय दिया । एसोचेम के चेयरमैन तरनजीत सिंह ने एसोचैम की ओर से माननीय एम्बेसडर को प्रेजेंटेशन दिया।बतौर विशिष्ट अतिथि एरिक ने एसोचैम अवार्ड भी प्रदान किए।इस सत्र के अंत में एसोचेम की सीनियर डायरेक्टर परमिंदरजीत कौर ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
पैनल प्रथम में उच्चतर शिक्षा और स्कूल शिक्षा में एआई का क्या रोल है और ह्यूमन कोलैबोरेशन का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ किस प्रकार का संतुलन है इस विषय पर चर्चा की गई जिसमें गेस्ट ऑफ ऑनर बीसीएस एग्जीक्यूटिव एडिशनल सेक्रेटरी डिपार्टमेंट ऑफ़ आई टी और ई गवर्नमेंट ऑफ़ वेस्ट बंगाल और मैनेजिंग डायरेक्टर वेबेल के संजय कुमार दास थे साथ में मॉडरेटर के रूप में पीवीसी इंडिया के डायरेक्टर सुदीप्ता दास रहे वहीं प्रमुख वक्ताओं में प्रोफेसर डॉ सत्यजीत चक्रवर्ती डायरेक्टर इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, ज्योति चौधरी डीपीएस रुबी पार्क की प्रिंसिपल, डॉ भक्ति भूषण बारी डीन स्कूल ऑफ़ मेडिकल एंड एलाइड हेल्थ साइंसेज ब्रेनवेयर यूनिवर्सिटी, डॉक्टर अजिलारसी एम प्रिंसिपल कुमारागुरु कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी चेन्नई ने अपने विषयों पर वक्तव्य और प्रश्नोतर सेशन में उत्तर दिए ।
दूसरे सेशन के विषय नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क ,आर एंड डी,स्किल डेवलपमेंट, सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस एंड ग्लोबल पार्टनरशिप और फैकल्टी डेवलपमेंट विषय पर व्याख्यान दिए गए।इस सेशन के मॉडरेटर डॉ विष्णु प्रिया सेनगुप्ता जो पीवीसी इंडिया रिसर्च एंड इनसाइट्स हब के सीनियर डायरेक्टर हैं।इसमें प्रमुख वक्ताओं में श्रीमती रंनजानी जोशी एसोचैम की को चेयर , टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी एंड टेक्नो इंडिया ग्रुप के डायरेक्टर और सीईओ, प्रो डॉ सुजय विश्वास, प्रो डॉ सरादिंदु पांडा, प्रिंसिपल डॉ सुधीर चंद्र सुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड स्पोर्ट कांप्लेक्स, एस एच आर एम बायोटेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर और सीईओ डायरेक्टर श्री कुणाल वोरा, माउंट आबू पब्लिक स्कूल और गवर्निंग बॉडी मेंबर सीबीएसई की प्रिंसिपल डॉक्टर ज्योति अरोड़ा ,फॉर्ग इन्नोवेशन एंड वेंचर के वाइस प्रेसिडेंट एंड सीपीओ डॉक्टर बी एल लक्ष्मी मीरा और जे आई एम एस एच की चीफ़ स्ट्रैटेजी ऑफिसर श्रीमती सुदर्शना चटर्जी उपस्थित थे जिन्होंने अपने अपने विषय पर अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किए।
अंत में ,एक्सीलेंस अवार्ड सेरेमनी 2024में ब्रिटिश डेप्युटी हाई कमिशन कोलकाता डेप्युटी हाई कमिश्नर डॉक्टर एंड्रयू फ्लेमिंग ने अपने विशेष वक्तव्य द्वारा एसोचैम अवार्ड
पर विशेष वक्तव्य दिया। एसोचैम ने समारोह में शामिल सभी विशिष्ट अतिथियों का आभार व्यक्त किया। महानगर कोलकाता के ताज ताल कुटीर में आयोजित इस कार्यक्रम में भवानीपुर एजुकेशन सोसायटी कॉलेज से प्रो दुष्यंत चतुर्वेदी,प्रो हर्षित चोखानी,प्रो डॉ.वसुंधरा मिश्र की उपस्थिति रही।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।