भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों ने वाद विवाद प्रशिक्षण कार्यशाला 2024 

कोलकाता । कलकत्ता डिबेटिंग क्लब के सहयोग से भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (सीडीसी) ने वाद विवाद प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन सोसाइटी हॉल में किया गया। इस कार्यक्रम में हार्वर्ड, कैम्ब्रिज, ऑक्सफोर्ड, येल और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के पेशेवर वाद-विवाद प्रशिक्षकों ने कार्यशाला की अध्यक्षता की और अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की।एमएस हीदर और मिस्टर जॉर्डन ने अन्य वाद-विवाद प्रशिक्षकों के साथ कार्यशाला का नेतृत्व किया और उनकी मदद की।
शॉन डोनान का मानना है कि एक वैज्ञानिक की तरह सोचें, एक कलाकार की तरह बोलें। बहस और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की दुनिया में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व श्री शॉन डोनन ने एक हार्दिक और अभिभूत करने वाले वीडियो संदेश के माध्यम से दर्शकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बहस में केवल एक बात साबित करना शामिल नहीं है, इसमें विश्लेषण करना, पर्याप्त होना और दर्शकों को आश्वस्त करना भी शामिल है।  सत्ताईस जून 2024 को दोपहर 1:00 बजे से यह वाद-विवाद प्रशिक्षण अपराह्न 4:00 बजे तक चला। कार्यशाला के उत्तरार्ध में, सुश्री हीदर ने 18 प्रतिभागियों को 3 समूहों में विभाजित किया जिनमें से प्रत्येक समूह में 6 छात्र थे। एक समूह में बिल्कुल शुरुआती लोग शामिल थे जबकि अन्य दो में वे लोग शामिल थे जिनके पास बहस करने का पूर्व अनुभव था। 90 मिनट का ब्रेक-आउट सत्र छात्रों को “ऑक्सफ़ोर्ड डिबेट प्रारूप” के बारे में बताने के लिए आयोजित किया गया था, जो यूरोप महाद्वीप में प्रभावी है और धीरे-धीरे अन्य देशों में भी अपना रास्ता बना रहा है। “भविष्यवाणी अभी, कार्रवाई तब” कुछ ऐसा था जो सुश्री हीदर और श्रीमान जो ने कहा था ने बहस की तैयारी के लिए बुनियादी बातों के रूप में सिखाया। छात्रों को प्रस्ताव दिए गए, बातचीत करने, प्रस्ताव बनाने के लिए कहा गया और प्रारूप के संबंध में उनके किसी भी संदेह को दूर करने का अवसर दिया गया।  इस रोमांचक और आनंददायक कार्यशाला का समापन हुआ छात्र मामलों के रेक्टर प्रो डीन दिलीप शाह ने धन्यवाद दिया और इस कार्यशाला की उल्लेखनीय सफलता के लिए आभार व्यक्त किया। डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि सभी उपस्थित छात्रों ने एक अद्भुत और रोमांचकारी सीखने का अनुभव होने का दावा किया और कहा कि वे इससे भी अधिक सीखने की प्रतीक्षा है। रिपोर्टर धृति मेहता और फ़ोटोग्राफ़र: अग्रग घोष रहे ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।