हैंडसम दाढ़ी लुक चाहिए, तो अपनाएं ये तरीके

लड़कों में आजकल दाढ़ी बढ़ाने का चलन बढ़ गया है। पहले जहाँ क्लीन शेव चेहरे को आकर्षक माना जाता था, वहीं आजकल हल्की या घनी दाढ़ी का जमाना है। भरे हुए चेहरों पर अक्सर घनी दाढ़ी कूल लगती है। लेकिन कई लोगों के साथ समस्या ये होती है कि उन्हें दाढ़ी घनी नहीं आती है या उतनी घनी नहीं आती है, जितनी उनके लुक के लिए जरूरी होती है। ऐसे में अगर आप कुछ आसान टिप्स को आजमाएं, तो आप भी कुछ दिन में पा सकते हैं हैंडसम दाढ़ी वाला लुक।
ये हैं दाढ़ी बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिन्स
स्‍वास्‍थ्‍य की तरह बालों की ग्रोथ में भी विटामिन का अहम रोल होता है। इसलिए अपने नियमित आहार में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बायोटीन का सेवन करें। यह भी बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह आपको फिश, सी फूड, अंडे, अनाज, दूध, दही, बीन्स, मीट और हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में मिलेगा।
एक्सफोलिएशन है जरूरी
आप अपनी त्‍वचा को साफ रखें। सुबह और शाम क्लींजर से कलीन करें। अगर आप हफ्ते में कम से कम एक बार चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएशन करेंगे तो इससे दाढ़ी को तेजी से बढने में मदद मिलेगी। एक्सफोलिएट डेड स्किन सेल्स को हटाने से नए बालों के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। आप चाहें तो पुरुषों की त्वचा के लिए बना कोई अच्छा एक्सफोलिएट मास्क भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
नियमित ट्रिमिंग करें
दाढ़ी को नियमित ट्रिम करने या शेव करने से धीरे-धीरे दाढ़ी घनी होने लगती है। अलग-अलग लोगों के चेहरे पर अलग-अलग तरह से दाढ़ी उगती है। किसी के पूरे गाल पर बाल उगते हैं तो किसी के कुछ हिस्सों पर बाल नहीं कम आते हैं या नहीं आते हैं। ऐसे में अपनी दाढ़ी और चेहरे के लुक के अनुसार आपको समय-समय पर दाढ़ी ट्रिम भी करनी चाहिए। इसके अलावा लंबी दाढ़ी को शेप में लाने के लिए भी ट्रिमिंग जरूरी है।
दाढ़ी की सफाई जरूरी है
सर के बालों की तरह चेहरे के बालों को भी साफ-सफाई की ज़रूरत पड़ती है। दाढ़ी के बालों की सफाई के लिए शैंपू का प्रयोग किया जा सकता है। सप्ताह में दो बार शैंपू करने से दाढ़ी के बाल स्वस्थ रहते हैं। इससे डैंड्रफ का खतरा भी कम हो जाता है और बालों का रूखापन भी खत्म हो जाता है। ध्यान रखें दाढ़ी की सफाई में ठंडे या सामान्य पानी का प्रयोग करें। गर्म पानी के प्रयोग से बाल धीरे-धीरे सख्त हो जाते हैं।
ऑलिव ऑयल से बढ़ाएं दाढ़ी
ऑलिव ऑयल के प्रयोग से आपकी दाढ़ी के बाल मुलायम रहते हैं और ये इन्हें बढ़ाने में भी मदद करता है। ऑलिव ऑयल में मॉश्चराइजर के गुण भी होते हैं इसलिए ये आपके चेहरे की नमी को लॉक करता है, जिससे चेहरा खुरदुरा नहीं लगता। ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी दाढ़ी घनी होगी।
( साभार – ओनली माई हेल्थ)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।