सीबीएसई ने बदली प्रवेश प्रक्रिया, अब 10वीं, 12वीं में पंजीयन 15 जुलाई तक

नयी दिल्ली :   सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं में बच्चे का सीधे एडमिशन कराने के लिए नियम में बदलाव कर दिया है। सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं किसी और स्कूल से पढ़ने के बाद 10वीं और 12वीं किसी और स्कूल से करने वाले छात्रों के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं।  साथ ही आवेदन की तिथि भी लगभग डेढ़ माह घटा दी गई है। पहले जहां 31 अगस्त तक आवेदन होते थे, वहीं अब 15 जुलाई तक आवेदन करने की अंतिम तिथि तय कर दी गई है। बोर्ड ने नोटिफिकेशन में आठ श्रेणियों के तहत स्कूल बदलने का जिक्र किया है। साथ ही इसके वाजिब कारणों के प्रमाणपत्रों की मांग की है। जिन प्रमुख कारणों से स्कूल बदले जाते हैं, उसका विवरण भी बोर्ड ने दिया है।

ये 8 मानक किए जारी : अभिभावक का पत्र, छात्र के पिछली कक्षा की नामांकन संख्या, पिछले साल का रिपोर्ट कार्ड, प्रॉवीजिनल ट्रांसफर सर्टिफिकेट, अभिभावक का स्थानांतरण पत्र जहां उन्होंने ज्वाॅइन किया है। आवास प्रमाणपत्र, रेंट एग्रीमेंट, हॉस्टल में शिफ्ट होने या हॉस्टल से दूसरी जगह जाने पर उसकी फीस, फीस का बैंक ट्रांजेक्शन।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।