साहित्यिकी ने आयोजित की कविता कार्यशाला

कोलकाता : शहर की सुपरिचित संस्था 'साहित्यिकी' की ओर से गत 12 जनवरी को भारतीय भाषा परिषद के सभाकक्ष में प्रातः ग्यारह बजे से कविता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में कम्प्यूटर वैज्ञानिक एवं कवियत्री वाणी मुरारका ने श्रोताओं को हिन्दी कविता के लिए निर्मित अनोखे सॉफ़्टवेयर 'गीत- गतिरूप ' से परिचित करावाया। यह सॉफ़्टवेयर छंदबद्ध और मुक्त- छंद की कविता व गजल लिखने में सहायक है। वाणी मुरारका ने 'छंद' में लिखने की सरल विधा के बारे में बताते हुए यह भी स्पष्ट किया कि व्यक्ति अपने अंदर छिपे हुए नैसर्गिक लय व छंद से कैसे परिचित हो सकता है।
कार्यशाला में विभिन्न महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी रही।संगीत की धुन पर काव्य -सृजन की विधि भी बताई गई। सहभागियो ने तत्काल कविता रचकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। कवि अज्ञेय,दिनकर,बच्चन,दुष्यन्त आदि कवियो की काव्य पंक्तियों के उदाहरण के माध्यम से वाणी ने बताया कि छंद में कैसे सहजता से लिखा जा सकता है। वाणी के साथ छंद के प्रवाह में बहते हुए सभा में उपस्थित सभी उम्र के सहभागियों ने कविता की कार्यशाला में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। सहभागियों ने यह भी कहा की इस तरह की कार्यशालाएं समय समय पर आयोजित की जानी चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन सहसचिव रेणु गौरीसरिया ने किया एवं अध्यक्ष कुसुम जैन ने धन्यवाद ज्ञापन किया। आशा जायसवाल ने विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।