सर्दियों की धूप से बच्‍चे बनते हैं लोहे जैसे मजबूत 

सर्दियां में धूप को बहुत पसंद किया जाता है। धूप से सेहत को फायदे भी मिलते हैं और छोटे बच्‍चों एवं शिशु के लिए भी धूप बहुत लाभकारी होती है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के पीडियाट्रिक विभाग के शोध में भी यह बात साबित हो चुकी हैं क‍ि गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी का असर नवजात शिशुओं में देखने को मिलता है। इससे बच्चों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसे दूर करने के लिए जन्म के 5 से 15 दिन बाद सर्दी में नियमित रूप से शिशु को 15 से 20 मिनट धूप में जरूर ले जाना चाहिए। बच्‍चों की सेहत के ल‍िए धूप अच्‍छी होती है और इस आर्टिकल में हम आपको शिशु या छोटे बच्‍चों को धूप से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं। –
विटामिन डी म‍िलता है – धूप से शरीर को विटामिन डी बहुत मिलता है। हमारे शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है और इसे बनाने के लिए शरीर को रोज कम से कम 15 मिनट तक यूवी किरणों के सामने बैठना चाहिए।
पील‍िया से बचाव – धूप बिल्‍रूबिन को तोड़ने में मदद करती है। यह एक पीले रंग का तत्‍व होता है जो प्राकृतिक कैटाबोलिक पैथवे में बनता है। इससे बेबी का लिवर बिल्‍रूबिन को और आसानी से प्रोसेस कर पाता है। बिल्‍रूबिन बढ़ने पर शिशु की त्वचा पीली पड़ सकती है। सुबह 15 से 20 मिनट तक धूप में रहने से पीलिया के हल्‍के लक्षण कम हो सकते हैं।
हैप्‍पी हार्मोन का विकास – छोटे बच्चे के दिमाग के विकास के लिए सर्दियों की धूप बहुत जरूरी होती है। धूप में रहने से बच्चे के शरीर में सेरोटोन‍ि हार्मोन की बढ़ोतरी होती है। सेरोटोनिन को हैप्‍पी हार्मोन भी कहते हैं जिससे खुशी और सुरक्षा की भावना आती है। सेरोटोनिन बच्‍चों में नींद और पाचन को नियंत्रित करता है।
डायबिटीज का खतरा टलता है – कम उम्र में ही धूप लेने से डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। धूप से बॉडी को विटामिन डी मिलता है, जो शरीर को इंसुलिन लेवल को नॉर्मल रखने में भी सहायता करता है।
हड्डियां बने मजबूत – हेल्‍थलाइन के मुताबिक धूप से बच्चों को विटामिन डी मिलता है जो कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं।
इतनी देर जरुर बच्‍चों को खिलाएं धूप – सूरज निकलने के एक घंटे बाद और सूरज ढलने से एक घंटे पहले का समय सबसे अच्‍छा होता है। हालांक‍ि बच्चों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए 30 मिनट से ज्‍यादा उसे धूप में न बिठाएं। इस समय बच्‍चे की छाती और पीठ पर धूप जरूर लगनी चाहिए।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।