औषधीय गुणों से भरपूर होता है गेंदे का फूल

आमतौर पर लोग फूलों का इस्तेमाल सजावट के लिए करते हैं। लेकिन कई फूल ऐसे भी हैं जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। जिसके बारे में आमतौर पर लोग नहीं जानते. आपको बता दें कि प्राचीन काल में चिकित्सा का विकास नहीं हुआ था। तब इन फूलों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता था। जो लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि गेंदे की सुगंध बहुत अच्छी होती है और इसका उपयोग कई औषधीय प्रयोजनों में भी किया जाता है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।
आयुर्वेदिक चिकित्सा अस्मिता श्रीवास्तव के अनुसार गेंदे के फूल में कई औषधीय गुण होते हैं और इसका उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है। गेंदे के फूल में कई औषधीय गुण होते हैं। इसी कारण आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई औषधियों में किया जाता है। गेंदे के फूल में विटामिन ए, विटामिन बी, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो विभिन्न बीमारियों से लड़ने में कारगर होते हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से बालों के झड़ने, रूसी, सिर की त्वचा में फंगस, दाद, खाज और खुजली के लिए किया जाता है।
इसे ऐसे इस्तेमाल करें – गेंदे के फूल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसीलिए इसका प्रयोग कई रोगों में औषधि के रूप में किया जाता है। यह दाद, खाज और खुजली में सबसे ज्यादा असरदार है। इसके लिए कैलमस के फूलों को अच्छी तरह से पीस लें और इसका पेस्ट दाद, खाज और खुजली वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको इन बीमारियों से राहत मिलेगी. चोट लगने पर खून रोकने के लिए इसके पत्तों के रस का उपयोग किया जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।