समाज में इंटीरियर डिजाइनरों के प्रति जागरुकता नहीं है

कौशल दुग्गड़ पेशे से इंटीरियर डिजाइनर हैं जो कि हमेशा से उनका जुनून रहा। आरम्भ से ही घर सजाने और शानदार लुक देने में उनकी दिलचस्पी रही। द कन्क्रीट अफेयर्स के नाम से उनकी कम्पनी है और वे बीएनआई के सदस्य भी हैं।  इसके साथ ही इनको फोटोग्राफी भी अच्छी लगती है। इंटीरियर डिजाइनर कौशल दुग्गड़ से अपराजिता की बातचीत के प्रमुख अंश मुलाकात में
बचपन से ही इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहता था
बचपन से ही मैं इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहता था मगर यह मैं बहुत बाद में समझा जब मैं श्रमिकों और कॉन्टैक्टरों को सुबह से शाम तक काम करते देखा करता था। तब लगा कि मुझे यही क्षेत्र चुनना है।
परिवार का साथ मिला
मेरे परिवार का साथ मुझे मिला। शायद यही वजह है कि मैंने यह क्षेत्र चुना। मैं इस पृष्ठभूमि से नहीं था मगर उनको मेरे चयन और पेशे में पूरा विश्वास था।
जीवनशैली के अनुसार डिजाइन देता हूँ
इस शहर में कई इंटीरियर डिजाइनर हैं। परिवार और दोस्तों के बीच, मेरा सपना है कि ऐसी भव्य डिजाइन दूँ जो उनकी जीवनशैली से मेल खाए। ऐसी डिजाइन जो उनके जीवन स्तर को परिभाषित करे।
संवाद की कमी बड़ी समस्या है
क्लाइंट और डिजाइनरों के बीच कई बार पेशेवर अन्दाज की कमी होती है। ऐसी ही दिक्कत डिजाइनरों और वेंडर्स, श्रमिक के बीच भी आती है। क्लाइंट की अभिरुचि, पारदर्शिता का अभाव और कई बार डिजाइनरों का शोषण भी बड़ी समस्या है।
समाज में इंटीरियर डिजाइनरों के प्रति जागरुकता नहीं है
मुझे लगता है कि समाज में इंटीरियर डिजाइनरों के प्रति जागरुकता का अभाव है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हर व्यक्ति के पास अपने सपनों का घर होना चाहिए जो इस तरीके से डिजाइन किया गया हो कि वह उनकी अभिरुचि को पूरा करे न कि डिजाइनरों और श्रमिकों की। ऐसे कई प्रोफेशनल हैं जो क्लाइंट से उनको मिली आजादी का दुरुपयोग करते हैं। उम्मीद है कि इस पेशे को भी वही सम्मान मिले जिसका वह अधिकारी है। किसी भी इंटीरियर डिजाइनिंग परियोजना के लिए पर्याप्त नियम होने चाहिए।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।