मैक्स हेल्थकेयर ने 940 करोड़ में खरीदा लखनऊ का सहारा हॉस्पिटल

लखनऊ । मैक्स हेल्थकेयर ने टियर-I/II शहरों में अपना व‍िस्‍तार करने के ल‍िए लखनऊ में 550 बेड वाले सहारा अस्पताल को खरीद ल‍िया है। मैक्स और सहारा हॉस्पिटल की डील करीब 940 करोड़ रुपये (लगभग 113 मिलियन डॉलर) में हुई है। यह सौदा मैक्स की सहायक कंपनी क्रॉसले रेमेडीज के जर‍िये क‍िया गया। मैक्स हेल्थकेयर की तरफ से बताया गया क‍ि उसने स्टारलिट मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण का करार क‍िया है। स्टारलिट के पास सहारा अस्पताल का मालिकाना हक है.
250 बिस्तरों की ऑपरेशन बेड क्षमता – मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली और मैक्स मेडिकल सेंटर, नोएडा को क्रॉसले रेमेडीज की तरफ से संचालित क‍िया जाता हैय़ मैक्स हेल्थकेयर की तरफ से जुलाई 2015 में पुष्पांजलि क्रॉसले हॉस्पिटल, वैशाली को टेकओवर क‍िया गया था। सहारा अस्पताल की फ‍िलहाल ऑपरेशन बेड कैप‍िस‍िटी करीब 250 बिस्तरों की है जिसमें व‍ित्‍त वर्ष 2024 का रेवेन्‍यू रन रेट 200 करोड़ रुपये है। मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट के सीएमडी सोई ने कहा, ‘हम इस अधिग्रहण को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह टियर I/II शहरों में प्रवेश करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है. इन शहरों के पास विकसित हेल्‍थ केयर सर्व‍िस इकोस‍िस्‍टम है।
मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड 940 करोड़ रुपये में लखनऊ के सहारा अस्पताल का न‍ियंत्रण अपने हाथ में लेगा। इस अधिग्रहण के जर‍िये मैक्स हेल्थकेयर लखनऊ में प्रवेश कर रहा है, यह यूपी का सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है। मैक्स हेल्थकेयर की तरफ दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि अस्पताल 17 मंजिला इमारत में है। यहां पर गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरो, सर्जरी, कार्डियोलॉजी, पल्मोनोलॉजी और डायग्नोस्टिक्स विभाग हैं। इसमें एक नर्सिंग कॉलेज भी है. फ‍िलहाल अस्पताल हर साल करीब दो लाख मरीजों को सेवा मुहैया कराता है। यह न्यूरोसाइंस के लिए प्रख्यात उपचार केन्द्र है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।