संतुलित आहार लीजिए. दिल का ख्याल रखिए 

ऐसी धारणा है कि हृदय रोग हानिकारक खानों के अधिक सेवन से होता है लेकिन, वास्तव में यूरोपियन हार्ट जर्नल के जुलाई 2023 अंक में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार इसके लिए सुरक्षात्मक खाद्य पदार्थों का अंडरन्यूट्रिशन अधिक जिम्मेदार है। अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि विशिष्ट प्रकार के सुरक्षात्मक भोजन जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, फलियां, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद और मछली के कम सेवन से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। हैप्पीएस्ट हेल्थ के अनुसार मणिपाल अस्पताल, मिलर्स रोड, बेंगलुरु के कार्डियोलॉजी सलाहकार डॉ. सुनील द्विवेदी कहते हैं कि आजकल का आहार असंतुलित और कैलोरी में उच्च है। इसमें प्रोसेस्ड भोजन शामिल होता है जिसमें विटामिन और खनिज सहित सूक्ष्म पोषक तत्व कम होते हैं. इसके बजाय, एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है, जिसमें उचित हिस्सों में प्रोटीन और फैट के साथ सीमित कार्बोहाइड्रेट शामिल हो । वह इस बात पर जोर देते हैं कि कैलोरी सेवन को सीमित करने और मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है। यह हमें मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप से बचाता है। एसजीएचएस अस्पताल, सोहना, मोहाली के कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ. हरप्रीत सिंह गिल्होत्रा ​​का भी मानना ​​है कि हमें कैलोरी की मात्रा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है।
सेब -सेब को हृदय रोग के खतरे को कम करने वाला माना जाता है। आहार विशेषज्ञों का का कहना है कि सेब साल्यबल फाइबर से भरपूर होते हैं जो शरीर में बहुत सारे खराब फैट को कम करने में मदद करते हैं।
अनार – अनार में विटामिन सी होता है और इसे एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इस प्रकार, यह ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है जो मधुमेह और हृदय जटिलताओं सहित कई पुरानी स्थितियों से संबंधित है।
बादाम – कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने और प्लेटलेट फ़ंक्शन में सुधार करने के लिए नियमित रूप से बादाम जैसे नट्स का सेवन करना चाहिए।
पपीता – पपीता एक हृदय स्वस्थ फल है जो एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जो इसे हृदय के लिए फायदेमंद बनाता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे वजन बढ़ने पर नियंत्रण रहता है. इतना ही नहीं, पपीते में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होता है। अखरोट – अखरोट में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) होता है, जिसे हृदय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव माना जाता है। वे एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, जो हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं का प्राथमिक कारण है> इसके अलावा, वे रक्त के थक्कों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं ।
(डेली हंट के माध्यम से )

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।