महिलाओं ने बेलचों से तोड़ दी बर्फ की दीवार, बहाल कर दी ढाई किमी सड़क

केलांग : बर्फ से जाम ढाई किमी सड़क को ग्रामीणों ने खुद ही बहाल कर दिया। महिलाओं ने बढ़-चढ़कर श्रमदान किया। महिलाओं ने ग्रामीणों के साथ मिलकर बर्फ की दीवार तोड़ दी। लाहौल-स्पीति की तोद वैली में कोलंग-खंगसर सड़क बहाल कर लोगों ने खंगसर मतदान केंद्र को जिला मुख्यालय से जोड़ दिया है। भारी बर्फबारी के कारण घाटी में कई संपर्क मार्ग अभी भी बंद पड़े हैं। लाहौल में कृषि सीजन की शुरूआत हो गई है। गांव तक कृषि उपकरण के साथ खाद्य वस्तुओं को पहुंचाना मुश्किल हो गया है।
खंगसर के ग्रामीणों ने खुद इस संपर्क मार्ग को बहाल करने का फैसला लिया। बेलचों से बर्फ हटाने से पहले लोगों ने इस पर मिट्टी डाली। कुछ दिन बाद सड़क पर जमी बर्फ की मोटी परत पिघलना शुरू हो गई। महिला यंगचेन, सुनीता, रिंचेन अंगमो, शरभ डोलमा, यनगजोम, पदमा अंगमो, यंगचेन लामो ने बताया कि करीब दो सप्ताह की मेहनत के बाद सड़क को बहाल कर दिया गया। अब गांव तक वाहन आसानी से पहुंच रहे हैं। उपप्रधान सोनम टशी, ग्रामीण आदर्श, ठीले मिंगयुर और बलदेव ने बताया कि बर्फ हटाने के इस अभियान में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर श्रमदान किया। लोनिवि की मशीनें घाटी के अन्य संपर्क मार्गों पर तैनात होने से खंगसर सड़क बहाली में देरी हो रही थी। ऐसे में ग्रामीणों ने खुद बेलचों की मदद से बर्फ हटाने का फैसला किया। सहायक निर्वाचन अधिकारी अमर नेगी ने कहा कि खंगसर के ग्रामीणों ने विशेषकर महिलाओं ने सड़क से बर्फ हटा कर सामुदायिक सहभागिता की एक मिसाल पेश की है। लोनिवि केलांग सब डिवीजन के सहायक अभियंता किशन लाल ने कहा कि ग्रामीणों की मदद से खंगसर सड़क बहाल हो गई है।

(साभार – अमर उजाला )

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।