भवानीपुर कॉलेज की एनएसएस ईकाई ने आरम्भ किया कनेक्टिंग डॉट्स 2.0

कोलकाता । शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं। नेल्सन मंडेला के कथन पर अमल करते हुए भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज की एनएसएस टीम ने केओरातला बसनबाला गर्ल्स हाई स्कूल में अपने 3 महीने से चल रहे प्रोजेक्ट ‘कनेक्टिंग डॉट्स 2.0’ की शुरुआत की।
शिक्षा एक बच्चे के जीवन में एक आवश्यक घटक है क्योंकि यह उनके कौशल, व्यक्तित्व और दृष्टिकोण को बढ़ाती है। यह वह नींव है जिस पर उनका भविष्य निर्मित होता है क्योंकि बच्चे हमारे राष्ट्र का भविष्य हैं। इस विश्वास के साथ भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज की एनएसएस इकाई द्वारा 4 जुलाई 2023 को केओरातला बसनबाला गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ाने की व्यवस्था की गई है।
इस परियोजना का लक्ष्य संवादी अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान विषयों को बेहतर बनाना है जो उन्हें स्पोकन इंग्लिश सीखने में मदद करेगा और उनके सामान्य ज्ञान में सुधार करेगा और उन्हें आत्मविश्वासी बनाएगा साथ ही उन्हें बाहरी दुनिया के लोगों से जुड़ने के लिए मंच प्रदान करेगा। उनके पास स्पोकन इंग्लिश और सामान्य ज्ञान दोनों के लिए सप्ताह में एक कक्षा होगी जिसे रिकॉर्ड किया जाएगा। अंत में, एक मूल्यांकन परीक्षा ली जाएगी और उसके आधार पर छात्रों को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
एन एस एस की प्रमुख प्रो गार्गी, स्वप्ना बेन पटेल (स्कूल की ट्रस्टी) कॉलेज के 3 छात्रों के साथ ऑनलाइन कक्षाओं के सुचारू प्रवाह के लिए उपकरण स्थापित करने में स्कूल प्रबंधन की मदद करने के लिए 4 घंटे की ड्राइव करके स्कूल गईं। एनएसएस के अन्य 2 स्वयंसेवकों ने पहले सप्ताह के लिए ऑनलाइन कक्षाएं ली। कुल मिलाकर 14 स्वयंसेवक इन 3 महीने की परियोजना में भाग ले रहे हैं।एन एस एस की पूरी टीम ने इसके लिए छात्र मामलों के डीन प्रोफेसर दिलीप शाह, छात्र , प्रोफेसर मीनाक्षी चतुर्वेदी और कॉलेज के पूरे प्रबंधन को पूरे आयोजन में उनके अपार समर्थन के लिए धन्यवाद दिया ।कृपा सहल द्वारा इस कार्यक्रम की रिपोर्ट दी गई और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।