भवानीपुर कॉलेज ने किया असेंबली ऑफ नेशन के लिए प्रथम मॉक मून सेशन

कोलकाता । असेंबली ऑफ नेशंस की आयोजन समिति ने छात्रों को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए एक मॉक मून आयोजित करने की पहल की थी। असेंबली ऑफ नेशंस की भारी सफलता के बाद यह पहला मॉक मून आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद इंटरनेशनल प्रेस के साथ मॉक मुन के लिए समिति है ।
यूएनएचआरसी के अध्यक्ष सौरदीप दास थे और उपाध्यक्ष अनिक मैत्रा रहे । इंटरनेशनल प्रेस की अध्यक्षता पूजा डबराय ने की। यह 1 जुलाई को कॉलेज परिसर के प्लेसमेंट हॉल में आयोजित किया गया था। पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू हुआ जिसके बाद सम्मेलन हुआ।
समिति का एजेंडा “डरबन घोषणा की समीक्षा और स्वदेशी समुदायों पर विशेष जोर देने के साथ कार्रवाई का कार्यक्रम” था। एजेंडे पर बात करने के लिए अलग-अलग देशों के प्रतिनिधि पहुंचे थे।सम्मेलन अच्छा चला और रवांडा के प्रतिनिधि के कारण अंत तक अपने चरम पर था। फ्रांस, सूडान और रोमानिया के प्रतिनिधियों के पास विचारों का बड़ा प्रवाह था, लेकिन अंत में भारत कुछ अच्छे बिंदुओं के साथ सामने आया। सभी देशों के प्रतिनिधियों को अपने उद्घाटन भाषण के माध्यम से बोलने का मौका मिला जिसके बाद मुख्य एजेंडा रखा गया। एक प्रस्ताव पारित किया गया और मतदान के आधार पर, प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे जिसके बाद अनौपचारिक बहस हुई। इसके बाद दोपहर का भोजन हुआ जहां प्रतिभागियों और निर्णायकों को भोजन उपलब्ध कराया गया। उसके बाद एक अनियंत्रित और एक नियंत्रित कॉकस के साथ सत्र समाप्त होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय प्रेस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जिसमें प्रतिनिधियों ने प्रतिनिधियों से प्रश्न पूछे। पुरस्कार समारोह के बाद डरबन घोषणा में हितधारकों की सांस्कृतिक, भाषाई और आध्यात्मिक प्रथाओं को कायम रखने के लिए उपकरणों को अपनाने की चर्चा के साथ समिति समाप्त हुई। अंतर्राष्ट्रीय प्रेस से सुशांता चक्रवर्ती ने उच्च प्रशस्ति पुरस्कार जीता और श्रिंका रॉय ने विशेष उल्लेखनीय प्रशस्ति जीती। यूएनएचआरसी के पास नेतृत्व पुरस्कार की योग्यता थी जो किसी विशेष क्रम में सूडान के प्रतिनिधि, रोमानिया के प्रतिनिधि और फ्रांस के प्रतिनिधि को नहीं दिया गया था।
अंत में प्रो दिलीप शाह (छात्र मामलों के डीन) ने कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों को सम्मानित किया और इसके साथ ही हमने पहला मॉक मुन समाप्त किया। इस कार्यक्रम की रिपोर्ट पूजा डबराई और फोटोग्राफी पारस गुप्ता ने की। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।