बगैर आयरन किये निकालें कपड़ों की सिलवटें

कपड़े आयरन करना एक अच्छी आदत है। इस्तरी किये हुए कपड़ों की चमक ही अलग होती है मगर तब क्या हो जब आयरन खराब हो जाए या बत्ती गुल हो जाए..तब आप इन तरीकों से अपने कपड़ों की सिलवटें निकाल सकती हैं और वह भी बगैर किसी खर्च के –
ब्लो ड्रायर – अगर आपके पास प्रेस नहीं है और कपड़ों की सिलवटें निकालना चाहती हैं तो ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले कपड़ों को एक जगह पर बिछा दें। फिर इन कपड़ों पर थोड़ी दूरी से ब्लो ड्रायर करें। ऐसा करने से कपड़ों की सिलवटें निकल जाएंगी।
सिरका – सिरके से भी आप कपड़ों की सिलवटें निकाल सकती हैं। पानी में सिरका डालकर अच्छे से मिला लें। फिर पानी में कपड़ा गीला करें और सूखने के लिए रख दें।
तौलिया – तौलिए से कपड़ों की सिकुड़न को आसानी से निकाला जा सकता है। सबसे पहले कपड़े को साफ टेबल पर बिछा दें। फिर उसपर गीला तौलिया रखकर धीरे-धीरे दवाएं। ऐसा करने से कपड़े की सिलवटें दूर हो जाएंगी।
मैट्रेस के नीचे रख दे – अगर आपको सुबह ऑफिस जाना है और आपके कपड़े आयरन नहीं है तो एक काम करें। रात को बेड पर रखें भारी मैट्रेस के नीचे अच्‍छे से कपड़ों को फैलाकर रख दें। ध्‍यान रखें कि कहीं से भी आपके कपड़ों के कोने मुड़े ना हों। इसके बाद सुबह देखें आपको सिलवटे गायब मिलेंगी।
वॉशिंग मशीन ड्रायर – ड्रायर से भी आप कपड़ों की सिकुड़न को गायब कर सकते हैं। बस अपने ड्रायर में 2-3 आइस क्यूब डालने होंगे और कुछ मिनट के लिए गर्म होने दें। मगर ध्यान रहें कि इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के बाद कपड़ों को इक्ट्ठा करके नहीं बल्कि उनको हैंगर में टांग दें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।