नौकरी.कॉम ने पेश किया ‘नौकरी फास्‍ट फॉर्वर्ड ट्रांजिशन सर्विसेज’ फीचर

रोजगार खोने वालों को मिलेगा इसका लाभ
नयी दिल्ली : कोरोनावायरस महामारी के चलते बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी जा रही है। कंपनियां अपने कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेज रही हैं। ऐसे में लोग बेरोजगार हो रहे हैं। इसे देखते हुए नौकरी डॉट कॉम ने खास सेवा शुरू की है। इसका नाम है ‘नौकरी फास्‍ट फॉर्वर्ड ट्रांजिशन सर्विसेज’। यह सेवा कंपनियों से निकाले गए कर्मचारियों को रोजगार दिलाने में मदद करती है।
नौकरी ढ़ूढने में मदद के अलावा कर्मचारियों का मनोबल भी बढ़ाएगी
इस सर्विस में कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इनमें मोटिवेशनल स्‍पीकर वर्कशॉप, जॉब सर्च काउंसलिंग, जॉब असिस्‍टेंस सर्विसेज, डोमेन एक्‍सपर्ट के साथ इंटरव्‍यू मॉक सेशन और इंप्रूव्‍ड रेज्‍यूमे विजिबिलिटी फीचर शामिल हैं। नौकरी फास्‍ट फॉर्वर्ड के चीफ बिजनेस ऑफिसर विवेक जैन ने कहा, ”मौजूदा संकट में कंपनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में हमने छंटनी किए गए कर्मचारी के लिए इस सेवा को लॉन्‍च किया है। यह कर्मचारियों के आउट प्‍लेसमेंट में मदद करेगी। यह सेवा निकाले गए कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाएगी। साथ ही उन्‍हें चुनौतीपूर्ण जॉब मार्केट में नौकरी तलाशने में मदद करेगी।”
मई में नियुक्ति गतिविधियों में 61% की गिरावट
मई में देश में रोजगार गतिविधियों में 61 फीसदी की कमी आई है। नौकरी डॉट कॉम के मासिक रोजगार इंडेक्स ‘नौकरी जॉब स्पीक’ के मुताबिक, कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से मई में रोजगार गतिविधियों में 61 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। हाल में जारी मैनपावर ग्रुप के इम्‍प्‍लॉयमेंट आउटलुक सर्वे के मुताबिक, आगामी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में मात्र पांच फीसदी कंपनियां ही फिलहाल नए लोगों को भर्ती करने की योजना बना रही हैं। यह पिछले 15 साल में सबसे खराब स्थिति है। ऐसे में रोजगार तलाशना वाकई कठिन है।
इन सेक्टर्स में है सबसे ज्यादा गिरावट
नौकरी.कॉम के मुताबिक, हायरिंग में गिरावट सबसे ज्यादा होटल, रेस्तरां, ट्रैवल और एयरलाइंस सेक्टर में आई है। इनमें करीब 91 फीसदी की गिरावट देखी गई है। जबकि रिटेल में 87 प्रतिशत, ऑटो एंसिलियरी में 87 प्रतिशत और बीएफएसआई में 70 प्रतिशत की गिरावट आई है। सर्वे में यह भी सामने आया है कि सभी शहरों में भर्ती में दो अंकों में गिरावट दर्ज की गई है। यह 50 प्रतिशत से ज्यादा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।