जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम ने दी बधाई

नई दिल्ली। पोलैंड में हो रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में 18 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में भारत के लिए इतिहास रच दिया है। नीरज ने 86.48 मीटर जैवलिन थ्रो कर के वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने लैटविया के जिगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा।

नीरज हरियाणा के पानीपत जिले के खांडरा गांव के रहने वाले हैं। वह पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने किसी भी स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपने ही पुराने 82.23 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। नीरज को इस सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। मोदी ने अपने निजी ट्‍विटर अकाउंट पर नीरज को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए लिखा, ‘हमें आप पर गर्व हैं।’ खेलमंत्री विजय गोयल ने नीरज के लिए 10 लाख रुपए के इनाम की घोषणा की।

ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए

गौरतलब है कि नीरज कुछ ही दिनों से ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए, जिसका क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर का था। रियो के लिए क्वालिफाई करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई थी, लेकिन नीरज कुछ ही महीने पहले अप्रैल में नई दिल्ली में हुए फेडरेशन कप में हुई बैक इंजरी से उबर रहे थे, जिसके चलते वह तमाम कोशिशों के बावजूद क्वालिफाई नहीं कर सके।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।