गीता प्रेस,गोरखपुर को मिलेगा गांधी शांति पुरस्कार

पुरस्कार राशि नहीं लेगा, एक करोड़ की राशि ठुकराई
गोरखपुर । सनातन धर्म और संस्कृति के प्रचार-प्रसार में जुटी विश्व प्रसिद्ध प्रकाशन संस्थान गीता प्रेस को वर्ष 2021 का गांधी शांति पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली जूरी ने इस संबंध में फैसला लिया। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से इसका ऐलान किया गया। इसके बाद से ही सवाल उठने लगा था कि क्या इस पुरस्कार को गीता प्रेस संस्था स्वीकार करेगी। दरअसल, अब तक गीता प्रेस ने कभी भी कोई पुरस्कार स्वीकार नहीं किया था। संस्कृति मंत्रालय की ओर से हुए ऐलान के बाद संस्था का पक्ष सामने आया है। संस्था की ओर से साफ किया गया है कि उनकी ओर से गांधी शांति पुरस्कार को स्वीकार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -गीता प्रेस : समय की ताल के साथ शताब्दी वर्ष में प्रवेश करता अनूठा सनातन प्रयास

हालांकि, संस्था ने इसके साथ मिलने वाली धनराशि को लेने से इनकार कर दिया है। गांधी शांति पुरस्कार विजेता को पुरस्कार के साथ एक करोड़ की राशि भी दी जाती है। गीता प्रेस, गोरखपुर 100 सालों से सनातन संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर रहा है। वैश्विक स्तर पर संस्था को सनातन संस्कृति और पुस्तकों के तीर्थ के रूप में माना जाता है। गीता प्रेस में सम्मान स्वीकार करने की परंपरा नहीं रही है। हालांकि, पुरस्कार की घोषणा के बाद गीता प्रेस बोर्ड की बैठक हुई। इस बैठक में पुरस्कार को प्रबंधन से जुड़े पक्ष ने सनातन संस्कृति का सम्मान बताया। बोर्ड की बैठक में परंपरा को तोड़ते हुए सम्मान को स्वीकार करने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ेंभाई हनुमान प्रसाद पोद्दार…जिन्होंने ठुकरा दिया भारत रत्न का प्रस्ताव

हालांकि, बोर्ड से जुड़े सदस्यों ने कहा कि पुरस्कार के साथ मिलने वाली एक करोड़ रुपये की राशि को स्वीकार नहीं करने का निर्णय लिया है। गीता प्रेस बोर्ड की बैठक में केंद्र सरकार के फैसले पर गंभीर चर्चा हुई। दरअसल, गांधी शांति पुरस्‍कार के तहत विजेता को एक प्रशस्‍ति पत्र, एक पट्टिका, एक उत्‍कृष्‍ट पारंपरिक हस्‍तकला, हथकरघा की कलाकृति के साथ एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं। बोर्ड ने तय किया है कि पुरस्कार में मिलने वाले पैसे को छोड़कर प्रशस्ति पत्र, पट्टिका और हस्‍तकला, हथकरघा की कलाकृति आदि को स्‍वीकार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -सनातन धर्मग्रन्थों को घर – घर तक पहुँचाने वाले सेठ जगदयाल गोयन्दका

इस संबंध में गीता प्रेस के प्रबंधक लालमणि तिवारी ने कहा कि अभी तक कोई सम्‍मान स्‍वीकार न करने की परंपरा रही है। इस बार निर्णय लिया गया है कि हम सम्‍मान स्‍वीकार करेंगे। लालमणि तिवारी ने साफ किया कि पुरस्कार के साथ मिलने वाली राश‍ि स्‍वीकार नहीं की जाएगी। गीता प्रेस की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर पुरस्‍कार मिलने पर उन्होंने खुशी जताई। प्रबंधक ने कहा कि सनातन संस्कृति का सम्मान हुआ है। इस सम्‍मान के लिए भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय, पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का बोर्ड की बैठक में आभार भी जताया गया। उन्होंने कहा कि यह सम्‍मान हमें अभिभूत कर रहा है। हम निरंतर ही इस प्रकार का काम करते रहेंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।