गणतंत्र दिवस को लेकर भारतीय वायुसेना ने 5 राज्यों के लिए जारी किया ‘नोटम’

चंडीगढ़ : 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर भारतीय वायुसेना ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत देश के पांच राज्यों को ‘नोटम’ जारी किया गया है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के लिए वायुसेना ने कमर कस ली है। एयरफोर्स ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी व चंडीगढ़ के विभिन्न एयरफोर्स स्टेशनों में एक्सरसाइज शुरू कर दी है।
एयरफोर्स ने उक्त सभी राज्यों में ‘नोटम’ जारी किया है। इन राज्यों के एविएशन विभाग को भी संबंधित दिशा-निर्देश भेजे गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि नई दिल्ली से 300 किलोमीटर दायरे में कोई भी नॉन शेड्यूल फ्लाइट बिना अनुमति के नहीं उड़ाई जाएगी। प्रतिबंध दस दिन यानी 29 जनवरी तक के लिए जारी रहेगा। दरअसल, उतरी भारत में इन दिनों कोहरे का काफी असर रहता है। लिहाजा कई शेड्यूल फ्लाइट्स लेट हो जाती हैं। इनमें से कई उड़ानें तो रद्द हो जाती हैं, लेकिन कई फ्लाइट्स नॉन शेड्यूल भी उड़ाई जाती हैं। गणतंत्र दिवस को लेकर की जाने वाली एयरफोर्स की एक्सरसाइज में किसी प्रकार का खलल न पड़े, इसलिए नॉन शेड्यूल फ्लाइट पर प्रतिबंध रहेगा।
यदि इमरजेंसी के दौरान कोई नॉन शेड्यूल उड़ान भरनी पड़ी, तो इसके लिए पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के उत्तरी क्षेत्र मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। मुख्यालय की हरी झंडी मिलने के बाद ही उड़ान भरी जा सकेगी।
वीवीआईपी उड़ानों को रहेगी छूट
वहीं, इस दौरान उक्त राज्यों में वीवीआईपी उड़ानों को प्रतिबंध से छूट रहेगी। दरअसल, राज्यों में सीएम, राज्यपाल व अन्य वीवीआईपी लोगों की एक स्थान से दूसरे स्थान पर मूवमेंट होती रहती है। जल्दी पहुंचने के लिए वे हेलीकॉप्टर व एयरक्राफ्ट प्रयोग करते हैं। इसलिए इस तरह की फ्लाइट्स जारी रहेंगी, लेकिन इसकी सूचना एयरफोर्स अथॉरिटी के कंट्रोल रूम को दी जाएगी।
क्या होता है ‘नोटम’
दरअसल, ‘नोटम’का मतलब ‘नोटिस टू एयरमैन’ होता है, जो एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा विशेष परिस्थितियों में जारी किया जाता है। ये नोटिस उड़ान की सुरक्षा को प्रभावित करने वाली परिस्थितियों में या किसी खतरे के मद्देनजर विमान पॉयलटों को सतर्क करने के लिए जारी होता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।