ऑक्सफोर्ड में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली टीम में भारत की चन्द्रा भी

लन्दन : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सारी दुनिया एक साथ आ रही है। दवा और वैक्सीन खोजने के लिए वैज्ञानिक काफी परिश्रम कर रहे हैं। ऑक्सफोर्ड में रहने वाली कोलकाता की चन्द्रा दत्त उन युवाओं में शामिल हैं जो कोरोना की वैक्सीन बनाने के प्रयासों में जुटी टीम का हिस्सा हैं। चन्द्रा इस टीम में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। चन्द्रा क्वालिटी एश्योरेंस मैनेजर के तौर पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कार्य़रत हैं। यह टीम कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक यानी एन्टी वायरल वेक्टर वैक्सीन बना रही है। चन्द्रा ने कोलकाता के गोखले मेमोरियल गर्ल्स स्कूल से पढ़ाई की है औऱ हेरिटेज इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बी.टेक की पढ़ाई कर चुकी हैं।

लंदन में दो विश्वविद्यालयों में अलग अलग रूप से करोना वायरस प्रतिरोधक वैक्सीन बनाने का कार्य चल रहा है। करोना वैक्सीन पर शोधरत ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी की एक टीम में चंद्रा दत्त भी हैं जो भारतीय हैं। गर्व की बात है कि चंद्रा दत्त के पिता डॉ समीर दत्त भवानीपुर एडूकेशन सोसायटी कॉलेज के साइंस विभाग के वाइस प्रिन्सिपल हैं। कोलकाता के गोखल मेमोरियल गर्ल्स स्कूल से 2004 में उच्च माध्यमिक में उत्तीर्ण कर चंद्रा दत्त ने हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की। 2009 से ब्रिटेन लिडस विश्विद्यालय से एम एस सी किया। 2019 ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में जेनर इंस्टीट्यूट क्लिनिकल बायो मैनुफैक्चरिंग विभाग में कोविड 19 वायरस प्रतिरोधक वैक्सीन तैयार करने का कार्य कर रही हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। चंद्रा की माँ रेमी दत्त और डॉ समीर दत्त दोनों ही गर्वित हैं कि उनकी पुत्री उस टीम में इस भयानक वायरस पर विजय प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। 20 जनवरी से इस वायरस वैक्सीन पर युद्ध स्तर पर शोध चल रहा है। लोगों पर ट्रायल भी शुरू कर दिए गए हैं। भवानीपुर कॉलेज के उपाध्यक्ष मिराज डी शाह ने चंद्रा दत्त को बधाई और शुभकामनाएं दी।

(इनपुट – प्रो. वसुन्धरा मिश्र)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।