तीन दिवसीय भवानीपुर कॉलेज थिएटर फेस्टिवल 2024 संपन्न

कोलकाता । भवानीपुर कॉलेज थिएटर फेस्टिवल पश्चिम बंगाल का एकमात्र तीन दिवसीय कॉलेज उत्सव है जो संपूर्ण रूप से  नाटक और प्रदर्शन कला के लिए समर्पित है, जिसमें थिएटर के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने वाले आठ अलग-अलग कार्यक्रम होते हैं। डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि यह नाट्य उत्सव भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में 7 से 9 मई 2024 तक कॉलेज परिसर में ही संपन्न हुआ।  “ENIGMA: ACT I, SCENE VII” थीम के साथ इस वार्षिक कार्यक्रम के 7वें संस्करण का आयोजन किया गया । उत्सव में कोलकाता के 14 अलग-अलग कॉलेजों ने भाग लिया। जिन कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया वे थे रेडियो प्ले, स्ट्रीट प्ले, मोनोएक्ट, इंप्रोमेप्टू, कॉमेडी ड्रामा, विज्ञापन -स्पूफ, बोर्डरूम और स्टेज प्ले।

थिएटर फेस्टिवल ने पहले दिन यानी 7 मई को सुबह 10 बजे एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ अपनी तीन दिवसीय यात्रा शुरूआत जुबली सभागार में आयोजित की गई जहां मनोरंजन उद्योग के प्रतिष्ठित अतिथि, संकाय सदस्य और उत्सुक छात्र उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह की शुरुआत एंकर द्वारा थिएटर फेस्ट और इसकी थीम की व्याख्या के साथ हुई। इस अवसर पर रेक्टर और छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह ने दर्शकों को संबोधित करते हुए बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम को शुरू करने के लिए संकाय सदस्यों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ENIGMA ACT I SCENE VII विषय के पीछे की भावना की अभिव्यक्ति के लिए  एक्ट की टीम को आकार देने के पीछे मुख्य व्यक्ति अर्घ बनर्जी के प्रयासों और कड़ी मेहनत को भी स्वीकार किया। इसके बाद भवानीपुर कॉलेज की नृत्य फ्लेम्स कलेक्टिव की वेस्टर्न टीम ने उद्घाटन समारोह में शानदार नृत्य प्रस्तुति दी। इस अवसर पर अतिथि आरजे अरित्रा को रेक्टर और छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह ने सम्मानित किया।

3 दिनों की अवधि में 8 आयोजनों में 7 मई को सोसायटी हॉल में आयोजित रेडियो प्ले या अॉडियो ड्रामा था जिसमें ग्यारह कॉलेजों की भागीदारी रही।कहानी कहने की गतिविधियाँ हुईं, जिन्होंने प्रतिभागियों के साथ-साथ दर्शकों के दिमाग पर भी प्रभाव छोड़ा।इसमें पारिवारिक जीवन की नश्वरता, भागदौड़ की संस्कृति, घटते हुए रिश्तों,महिलाओं की स्वतंत्रता और सुरक्षा एवं हास्य आदि पर कहानियों के अॉडियो नाट्य सुने गए। इसकी निर्णायक प्रसिद्ध आरजे अरित्रा थीं। इसके

द्वितीय उपविजेता बीईएससी ओटीएसई टीम 1 और 2 रही जबकि श्री शिक्षायतन कॉलेज प्रथम उपविजेता रहा। बीईएससी की मुख्य टीम विजेता टीम रही जिसने कहानी कहने की कला में उत्कृष्टता हासिल की।​ कॉलेज टर्फ पर होने वाला नुक्कड़ नाटक शाम 4 बजे शुरू हुआ। जहां छह कॉलेजों ने शक्तिशाली और उग्र प्रदर्शन के माध्यम से अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता का ऊर्जा से भरा प्रदर्शन किया, दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया और एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। नियमानुसार  टीमों में संगीतकारों सहित न्यूनतम 7 और अधिकतम 18 लोग शामिल हुए और समय सीमा 15+2 मिनट रही । इस कार्यक्रम के निर्णायक सुप्रोवो टैगोर, अनिरुद्ध सरकार और गौतम बाजोरिया थे। कॉलेज टर्फ पर हुए इन  नाटकों में सामाजिक मुद्दों से लेकर व्यक्तिगत संघर्षों  के विविध विषय थे जिसमें अभिनेताओं ने असाधारण कौशल और समर्पण का प्रदर्शन किया। शैलियों और विषयों की विविधता ने दर्शकों को पूरी प्रतियोगिता के दौरान बांधे रखा। इसमें द्वितीय रनर-अप सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज था और प्रथम रनर-अप श्री शिक्षायतन कॉलेज था। विजेता एक बार फिर बीईएससी मुख्य टीम रही। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री का विशेष पुरस्कार क्रमशः विनीत कुमार और अरुणिमा अधिकारी को प्रदान किया गया।

मोनो-एक्ट में 12 कॉलेजों के प्रतिभागियों ने  मुख्य भूमिका निभाई, जहाँ एक व्यक्ति वैकल्पिक तरीके से कई भूमिकाएँ निभाता है। यह कार्यक्रम दूसरे दिन यानी 8 मई 2024 को सुबह 10:30 बजे कॉलेज परिसर के जुबली हॉल में आयोजित किया गया था। प्रतिभागियों ने मनोवैज्ञानिक उथल-पुथल से लेकर राजनीतिक व्यंग्य आदि विषय शामिल किए । द्वितीय उपविजेता  सेंट जेवियर्स से अमन सिन्हा थे  जबकि इस आयोजन की प्रथम रनर-अप बीईएससी की दामिनी शर्मा थीं। बीईएससी के अग्निक डे इस प्रतियोगिता के विजेता बने। कुल मिलाकर, मोनो एक्ट का प्रदर्शन जबरदस्त सफल रहा जिसने दर्शकों के मन पर अमिट प्रभाव छोड़ा।

दूसरे दिन का दूसरा कार्यक्रम इंप्रोमेप्टू था जो कॉलेज परिसर के जुबली हॉल में दोपहर 12:30 बजे से आयोजित किया गया था।  इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने मंच संभाला और अलिखित कॉमेडी और सहज सोच की दुनिया में गोता लगाया। इसमें कुल 28 प्रतिभागियों को उनके अभिनय, दिमाग की उपस्थिति और टीम वर्क के आधार पर आंका गया। इस आयोजन के दूसरे रनर-अप और प्रथम रनर-अप क्रमशः बीईएससी के देवांग नागर और रौनक तातेर थे, जबकि विजेता सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज के सचिन कुमार झा थे। इंप्रोमेप्टू कार्यक्रम शेष दिन भी दर्शकों में आश्चर्यजनक ऊर्जा बनाए रखने में सफल रहा।कॉमेडी नाटक में  कुल 4 टीमों ने भाग लिया। प्रत्येक कॉलेज ने कलाकारों की टोली के साथ अपने अभिनय प्रस्तुत किए, जिन्होंने मजाकिया संवाद पेश किए और दर्शकों को अराजकता, पेट दर्द भरी हंसी और मनोरंजन से भरी यात्रा की प्रस्तुति दी । इस कार्यक्रम की विजेता बीईएससी मुख्य टीम थी। एड-स्पूफ दूसरे दिन का चौथा कार्यक्रम था जो शाम 5:30 बजे शुरू हुआ। कॉन्सेप्ट हॉल में  4 कॉलेजों ने भाग लिया। जैसे ही रोशनी कम हुई, दर्शक उत्साह से भर गए और पहली टीम अपने आवंटित सामान, वेशभूषा और भरपूर हास्य से लैस होकर मंच पर आई। इस आयोजन के निर्णायक पलाश चतुर्वेदी और अप्रतिम चटर्जी थे जिन्होंने इस आयोजन के नियमों की घोषणा की कि एक टीम में कम से कम 3 सदस्य और अधिकतम 8 सदस्य होने चाहिए और समय सीमा कुल मिलाकर 4+2 मिनट होनी चाहिए। प्रत्येक कॉलेज को एक वस्तु दी गई थी जिसके साथ उन्हें लोकप्रिय विज्ञापनों को हास्यपूर्ण मोड़ के साथ नकल करके अपनी रचनात्मकता, बुद्धि और प्रतिभा का प्रदर्शन करना था। चतुर शब्दों के खेल और अतिरंजित इशारों के साथ, अभिनेताओं ने परिचित विज्ञापनों में नई जान डाल दी और उन्हें उत्कृष्ट कृतियों में बदल दिया। प्रतिभागियों की हास्यपूर्ण टाइमिंग को प्रदर्शित करते हुए दर्शकों को हँसी-मजाक करने वाले नाटकों से भरपूर मनोरंजन मिला। इस आयोजन के विजेता कॉलेज बीईएससी मेन दूसरे रनर-अप और श्री शिक्षायतन कॉलेज प्रथम रनर-अप रहे। बीईएससी ओटीएसई टीम 2 सभी के बीच विजेता हुई ।

बोर्डरूम: शाम 7 बजे से पूरे कॉलेज परिसर में कई स्थानों पर हुआ।  इसके निर्णायक अप्रतिम चटर्जी, जाहिद हुसैन और पलाश चतुर्वेदी थे और इस आयोजन के नियम यह थे कि एक टीम को 10 मिनट (8+2) की समय सीमा के साथ न्यूनतम 3 और अधिकतम 10 प्रतिभागियों की आवश्यकता थी। प्रत्येक कॉलेज को एक स्थान आवंटित किया गया था जहां टीमों ने अप्रत्याशित कथानक मोड़ के साथ जटिल परिदृश्यों के माध्यम से आसपास के दर्शकों को अपनी सीटों से बांधे रखते हुए अपने प्रभावशाली नाटकीय कौशल का प्रदर्शन किया। इस आयोजन को वास्तव में दूसरों से अलग करने वाली बात इसमें भाग लेने वाली टीमों द्वारा प्रदर्शित तात्कालिक कौशल और त्वरित सोच थी। अभिनेता अपने पैरों पर खड़े होकर पल-पल निर्णय लेते हुए बदलती परिस्थितियों के अनुकूल ढलने के लिए तैयार थे। द्वितीय उपविजेता गोयनका कॉलेज, प्रथम उपविजेता बीईएससी मुख्य टीम रही और श्री शिक्षायतन कॉलेज विजेता रहा।रंगमंचीय नाटक तीसरे दिन, यानी 9 मई को सभी कलाकारों के कौशल और रचनात्मकता के साथ-साथ थिएटर के प्रति उनके जुनून का शानदार प्रदर्शन  देखा गया। निर्णायक पलाश चतुर्वेदी और अद्रिजा दास थे। इन नाटकों के पीछे महीनों के अभ्यास और समर्पण के साथ, 7 भाग लेने वाली टीमों के कलाकारों ने अपने 45 मिनट के अभिनय के माध्यम से दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी। शेक्सपियर की त्रासदियों से लेकर हृदय-विदारक प्रेम कहानियों तक; विषयों की विविधता ने प्रत्येक कलाकार की प्रतिभा की गहराई को प्रदर्शित किया। मंच पर व्यक्त की गई हर पंक्ति, हर हावभाव और भावना दर्शकों के साथ गूंजती रही, उन्हें थिएटर नाटकों की दुनिया में खींच लाई और उनकी भावनाएं हंसी से लेकर आंसुओं तक पहुंच गईं। प्रत्येक दृश्य के बाद हवा में तालियाँ गूँजने लगीं जो कलाकारों के कौशल और समर्पण का प्रमाण था जिन्होंने अपनी कला में अपनी आत्मा लगा दी। विजेता कॉलेज बीईएससी मुख्य टीम विजेता थे, प्रथम रनर-अप बीईएससी ओटीएसई टीम और दूसरा रनर-अप हेरिटेज कॉलेज था। इसके अलावा, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुरुष अग्निक डे को विशेष उल्लेखनीय स्थान के लिए दिया गया जबकि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला दामिनी शर्मा थीं।

छात्र मामलों के रेक्टर और डीन, प्रो दिलीप शाह और वाणिज्य विभाग (मॉर्निंग) की समन्वयक प्रो. मीनाक्षी  चतुर्वेदी ने दर्शकों को संबोधित किया और उन सभी प्रतिभागियों और स्वयंसेवकों के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाया। इसके बाद थिएटर फेस्ट 2024 के विजेताओं की घोषणा की गई, जो शिवनाथ शास्त्री कॉलेज दूसरे रनर-अप और श्री शिक्षायतन कॉलेज फर्स्ट रनर-अप रहे। बीईएससी कॉलेज विजेता बना जिसने एनिग्मा की थीम को सही ठहराया। बीईएससी उसी उत्साह और आतिथ्य के साथ थिएटर फेस्टिवल के भविष्य के संस्करणों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है।नाट्य उत्सव के रिपोर्टर जिया तन्ना, माही बोस्निया, फ़ोटोग्राफ़र साग्निक घोष, अग्रग घोष, अंकित माजी, निश्चय आलोकित लाकड़ा, अर्पिता बिस्वास, अर्का मुखर्जी रहे ।कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।