सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर का निधन

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर का रविवार की सुबह लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। उन्होंने 68 वर्ष की उम्र में कोलकाता में आखिरी सांस ली। अल्तमस कबीर सुप्रीम कोर्ट के 39वें मुख्य न्याधीश थे।

29 सिंतबर 2012 से 19 जुलाई 2013 तक कबीर ने मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य करते रहे। कबीर के बाद पी सतशिवम देश के अगले मुख्य न्यायाधीश बने। अल्तमस कबीर ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से परास्नातक और एलएलबी की डिग्री ली और 1 अगस्त 1973 को वह पहली बार कांउसलिंग के सदस्य बने।  6 अगस्त 1990 में कलकत्ता हाईकोर्ट में वो जज बन गए।

हालांकि अल्तमस कबीर का कार्यकाल विवादों में भी रहा। गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने उनपर आरोप लगाया कि कबीर ने उच्चतम न्यायालय में उनके प्रमोशन को रोक दिया। इस आरोप के बाद उनका कार्यकाल विवादों में आ गया

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।