सिनेमा में रक्षाबंधन

रक्षाबंधन ऐसा पर्व है जिसके लिए भाई और बहन इस पर्व के सबसे अधिक उत्‍साहित रहते हैं। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर, उनका रोली से टीका कर लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई बदले में बहनों की रक्षा का वचन देते हैं। ये र‍िश्‍ता ऐसा है कि हिंदी फ‍िल्‍मों में भी इसका महत्‍व दिखाया गया है। आइये जानते हैं कि किन बॉलीवुड फ‍िल्‍मों में इस पर्व को दिखाया गया है।

●छोटी बहन (1959) – साल 1959 में आई फ‍िल्‍म छोटी बहन, बहन-भाई के प्यार पर बनी लोकप्रिय फिल्मों से एक है। इसी फिल्म का गाना है ‘भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना…’ जो आज भी खूब सुना जाता है। बलराज साहनी, नंदा, महमूद और रहमान ने इस फ‍िल्‍म में मुख्य भूमिका निभाई थी।

●हरे रामा हरे कृष्णा (1971) – साल 1971 की ये फिल्म भाई-बहन की भावुक कहानी को बयां करती है। देव आनंद और जीनत अमान इस फ‍िल्‍म में लीड थे। इस फ‍िल्‍म का गाना ‘फूलों का तारों का…’ आज भी हिट है।

●रेशम की डोरी (1974)  1974 की फ‍िल्‍म रेशम की डोरी आत्मा राम के निर्देशन में बनी थी और भाई-बहन के र‍िश्‍ते को बखूबी द‍िखा गई। धर्मेद्र इस फ‍िल्‍म में लीड रोल में थे। फिल्म का गाना ‘बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है..’ आज भी लोकप्रिय है।

●धर्मात्मा (1975) – बॉलीवुड की श्रेष्‍ठ फ‍िल्‍मों में से एक है धर्मात्‍मा जिसमें फ‍िरोज खान लीड रोल में थे। उनकी बहन का रोल निभाया था फरीदा जलाल ने। फरीदा अपने पति की रक्षा के ल‍िए फिरोज की कलाई पर राखी बांधती हैं।

●सनम बेवफा (1991) – साल 1991 में आई ये फ‍िल्‍म काफी खास थी क्‍योंकि इसमें रक्षाबंधन के पर्व को धर्मों से ऊपर दिखाया गया था। एक मुस्लिम लड़की अपनी दोस्त के पांच राजपूत भाइयों को राखी बांधती है। इस फ‍िल्‍म में सलमान खान लीड रोल में थे।

●तिरंगा (1993) – राज कुमार और नाना पाटेकर की फ‍िल्‍म तिरंगा में भी रक्षाबंधन दिखाया गया। इस फ‍िल्‍म का गाना ‘इसे समझो ना रेशम का तार भैया’ काफी हिट है। अदाकारा Varsha Usgaonkar अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधते हुए ये गाना गाती हैं।

●हम साथ साथ हैं (1999) – सूरज बड़जात्या की इस फिल्म में भाई बहन के अटूट रिश्‍ते को दिखाया गया था। फिल्म में रक्षाबंधन सीन काफी इमोशनल कर देने वाला था। नीलम ने सलमान खान, सैफ अली खान और मोहनीश बहल बहन का रोल निभाया था।

इस कड़ी में सरबजीत का नाम उल्लेखनीय है जो एक सच्ची घटना पर आधारित है । सरबजीत की भूमिका में रणदीप हुडा और उनकी बहन की भूमिका में ऐश्वर्या राय नजर आई थीं । हाल ही में प्रदर्शित अक्षय कुमार की रक्षाबंधन भी इस सूची में शामिल हो गयी है ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।