साहित्य अकादमी ने घोषित किए बाल एवं युवा पुरस्कार

नयी दिल्ली ।  साहित्य अकादमी ने इस वर्ष के लिए अपने बाल साहित्य पुरस्कार के 22 प्राप्तकर्ताओं और युवा पुरस्कार के 20 विजेताओं की सूची की घोषणा की है। नेशनल एकेडमी ऑफ लेटर्स ने एक बयान में कहा कि यह सूची साहित्य अकादमी के अध्यक्ष श्री माधव कौशिक की अध्यक्षता में हुई कार्यकारी बोर्ड की बैठक में घोषित की गई। बयान में कहा गया है कि बाल साहित्य पुरस्कार के चयनित पुरस्कार विजेताओं में प्रसिद्ध बच्चों की लेखिका सुधा मूर्ति भी शामिल हैं, जिन्हें ‘ग्रैंडपेरेंट्स बैग ऑफ स्टोरीज’ नामक उनके कहानियों के संग्रह के लिए सम्मानित किया जाएगा।
इसी पुरस्कार की हिंदी भाषा श्रेणी में सूर्यनाथ सिंह को उनके लघु कथा संग्रह ‘कोटुक ऐप’ के लिए चुना गया है।
अनिरुद्ध कनिसेटी को ‘लॉर्ड्स ऑफ द डेक्कन: सदर्न इंडिया फ्रॉम चालुक्यज टू चोलस’ के लिए युवा पुरस्कार दिया जाएगा, जबकि अतुल कुमार राय को उनके उपन्यास ‘चांदपुर की चंदा’ के लिए हिंदी भाषा श्रेणी में यही पुरस्कार मिलेगा।
साहित्य अकादमी ने कहा कि वह मणिपुरी, मैथिली और संस्कृत के लिए युवा पुरस्कार और मणिपुरी के लिए बाल साहित्य पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की घोषणा बाद में करेगी।
इसने उड़िया के लिए किसी युवा पुरस्कार विजेता और कश्मीरी के लिए बाल साहित्य पुरस्कार की घोषणा नहीं की।
बाल साहित्य पुरस्कार के अन्य विजेता हैं रोथिन्द्रनाथ गोस्वामी (असमिया), श्यामलकांति दास (बंगाली), प्रतिमा नंदी नारज़ारी (बोडो), बलवान सिंह जमोरिया (डोगरी), रक्षाबहन प्रह्लादराव दवे (गुजराती), विजयश्री हलदी (कन्नड़), तुकाराम राम शेट (कोंकणी), अक्षय आनंद ‘सनी’ (मैथिली), प्रिया एएस (मलयालम), एकनाथ अवहद (मराठी)।
मधुसूदन बिष्ट (नेपाली), जुगल किशोर सारंगी (उड़िया), गुरुमीत कार्यालवी (पंजाबी), किरण बादल (राजस्थानी), राधावल्लभ त्रिपाठी (संस्कृत), मानसिंग माझी (संथाली), ढोलन राही (सिंधी), उदयशंकर (तमिल), डीके चादुवुला बाबू (तेलुगु), और मतीन अचलपुरी बाल साहित्य पुरस्कार के शेष दस विजेता हैं।
युवा पुरस्कार के 18 अन्य प्राप्तकर्ता हैं जिंटू गीतार्थ (असमिया), हमीरुद्दीन मिद्या (बंगाली), मैनाओश्री दैमारी (बोडो), सागर शाह (गुजराती), मंजुनायक चल्लूर (कन्नड़), निघाट नसरीन (कश्मीरी), तन्वी कामत बम्बोलकर (कोंकणी) ), गणेश पुथु (मलयालम), विशाखा विश्वनाथ (मराठी), नैना अधिकारी (नेपाली), संदीप (पंजाबी), देवीलाल महिया (राजस्थानी), बापी टुडू (संथाली), मोनिका जे पंजवानी (सिंधी), राम थंगम (तमिल), जॉनी तक्केदासिला (तेलुगु), धीरज बिस्मिल (डोगरी) और तौसीफ बरेलवी जो इसे उर्दू के लिए प्राप्त करेंगे। दोनों पुरस्कारों के विजेताओं को बाद में आयोजित एक समारोह में एक उत्कीर्ण तांबे की पट्टिका और प्रत्येक को 50,000 रुपये का चेक मिलेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।