श्री शिक्षायतन कालेज ने मनाया हिन्दी दिवस समारोह

कोलकाता ।  श्री शि‌क्षायतन कालेज के हिन्दी विभाग द्वारा गत 27 सितंबर को हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का आरंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ। तत्पश्चात छात्राओं द्वारा निराला की बादल राग कविता पर भाव नृत्य प्रस्तुत किया गया। इस नृत्य ने सभी को मुग्ध कर लिया। अपने स्वागत वक्तव्य में कालेज की प्राचार्या डॉ अदिति दे ने हिन्दी दिवस को कालेज के विशिष्ट आयोजन के रूप में रेखांकित किया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष सिन्धु मेहता ने हिन्दी के महत्व को बताते हुए कहा कि विश्व पटल पर अंग्रेजी भाषा के बाद हिंदी भी अब एक महत्वपूर्ण भाषा के रूप में उभर रही है।
इस अवसर पर आलेख-पाठ, काव्य-आवृत्ति तथा आशु-अभिनय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें कोलकाता के विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। आलेख पाठ का विषय था- “प्रेमचंद की वैचारिक यात्रा” जिनके निणार्यक के रूप में उपस्थित थे, डॉ संजय जायसवाल (सहायक प्रोफेसर, विद्यासागर विश्वविद्यालय) और डॉ विभा कुमारी (एसोसिएट प्रोफेसर, कल्याणी विश्वविद्यालय)। आलेख पाठ की तकनीकी पक्ष से डॉ विभा कुमारी ने विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा डॉ संजय जायसवाल ने प्रेमचंद की विचारधारा पर बात रखते हुए कहा कि प्रेमचंद की वैचारिकी समतामूलक समाज तथा लोकतांत्रिक भारत के निर्माण के स्वप्न के साथ आगे बढ़ती है। काव्य आवृत्ति के निणार्यक थे- डॉक्टर रेशमी पांडा मुखर्जी (ऐसोसिएट प्रोफेसर, गोखले मेमोरियल गर्ल्स कॉलेज) तथा मोहम्मद आसिफ आलम (असिस्टेंट प्रोफेसर, विद्यासागर कांलेज फार वुमेन)। आशु अभिनय के निणार्यक थे- श्री सुशील कांति (प्रसिद्ध नाट्य संस्था रंग शिल्पी के कलाकार) तथा डॉ इबरार खान (SACT बंगवासी कालेज)। आलेख पाठ में प्रथम पुरस्कार इशिका गुप्ता (श्री शिक्षायतन कालेज) द्वितीय पुरस्कार सन्ध्या राम (खिदिरपुर कालेज) तथा तृतीय पुरस्कार सौरभ कुमार सिंह (प्रेसीडेंसी विश्व विद्यालय) को दिया गया। काव्य आवृत्ति प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अमृता कुमारी सिंह (खिदिरपुर कालेज) द्वितीय पुरस्कार संजना जायसवाल (बेथुन कालेज) तथा तृतीय पुरस्कार अमृता शुक्ला (श्री शिक्षायतन कालेज) को प्रदान किया गया। प्रोत्साहन पुरस्कार जैनब रज़ा (विद्यासागर कॉलेज फ़ॉर वुमेन) को दिया गया। आशु अभिनय प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ दल का पुरस्कार श्री शिक्षायतन कालेज (श्रीऋद्धा दत्ता, अमृता शुक्ला, कुमकुम भट्ठर और जयस्मिता चक्रवर्ती को मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनय का पुरस्कार श्री शिक्षा यतन कालेज की छा‌त्रा श्री ऋद्धा दत्ता को दिया गया। समारोह के विभिन्न सत्रों का संचालन छात्राओं (संचिता सिंह, शाहिस्ता परवीन, निधि दवे और राशि कोठारी) ने किया। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर अल्पना नायक ने किया ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।