राज्य में 65 हजार लोगों को मिल रहा है टेलिमेडीसिन केन्द्रों का लाभ

कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सी के बिड़ला हॉस्पिटल्स (सीएमआरआई) के सहयोग से “हेल्थ केयर में उन्नति: ब्रिजिंग साइंस एंड प्रैक्टिस” विषय पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया। एमसीसीआई और सीएमआरआई हॉस्पिटल्स चिकित्सा विज्ञान को आगे बढ़ाने में भी भागीदार बनेंगे। विज्ञान को अभ्यास के साथ लागू करने के तरीकों पर गौर करना । मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव नारायण स्वरूप निगम ने कहा कि “जनता की भलाई का उत्तर न केवल विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर निर्भर करता है, बल्कि इस पर भी निर्भर करता है।” वितरण तंत्र” उन्होंने पूरे पश्चिम बंगाल में टेलीमेडिसिन केंद्रों का जिक्र किया, जहां 8,000 टच प्वाइंट हैं और 65,000 लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।
सीएमआरआई अस्पताल, कोलकाता के यूनिट प्रमुख सौम्ब्रत रॉय ने कहा, “हम नैदानिक ​​उत्कृष्टता और रोगी सेवा में रिकॉर्ड उपलब्धि के साथ, स्वास्थ्य सेवा में सर्वश्रेष्ठ होने के चौवन साल के करीब पहुंच रहे हैं । एमसीसीआई अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने अपना स्वागत भाषण देते हुए कहा कि एमसीसीआई इस तरह की सिफारिश के कार्यान्वयन में सीएमआरआई के साथ साझेदारी करने को इच्छुक है और संभवतः इसके लिए एक योजना तैयार करेगा । सीएमआरआई अस्पताल ने सीएमआरआई में ऑर्थोपेडिक और रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी विभाग के निदेशक और एचओडी डॉ. राकेश राजपूत की सक्षम देखरेख में 500 सफल रोबोटिक प्रक्रियाएं पूरी की हैं । गैस्ट्रो साइंस के प्रति सीएमआरआई की प्रतिबद्धता के तहत, डॉ. सरफराज जे बेग (सीएमआरआई कोलकाता में जीआई और बेरिएट्रिक सर्जन) ने एक अनूठी और अभूतपूर्व एंडोस्कोपी बेरिएट्रिक सर्जरी विकसित की है । एमसीसीआई की हेल्थकेयर काउंसिल के अध्यक्ष राजेंद्र खंडेलवाल ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल विनिर्माण इकाइयों में बुनियादी ढांचे का उन्नयन उन पहलों का समर्थन करने के लिए भी आवश्यक है जो वैज्ञानिक नवाचारों को उन लोगों के हाथों में स्थानांतरित करने की सुविधा प्रदान करते हैं जो उनका उपयोग रोगी परिणामों में सुधार के लिए कर सकते हैं। कार्यक्रम का समापन एमसीसीआई की मानव संसाधन एवं कौशल विकास परिषद के अध्यक्ष स्मरणित मित्रा के हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।