भारतीय मुद्रा में व्यापार करने वाला 19वाँ देश बना बांग्लादेश

ढाका । दुनिया में आज हर तरह का कारोबार डॉलर के जरिए होता है। लेकिन कई देश हैं जो डॉलर से छुटकारा चाहते हैं। बांग्लादेश और भारत के बीच एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है। इसके जरिए अब बांग्लादेश भारत से अपना व्यापार रुपये में करेगा। बांग्लादेश 19वां देश बन गया है जो भारत के साथ डॉलर की जगह भारतीय मुद्रा में व्यापार करेगा। दोनों देश डॉलर को छोड़ने और अपने लेनदेन को आसान बनाने के लिए स्थानीय मुद्रा के इस्तेमाल की बातचीत महीनों से कर रहे थे।
भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शुरु करने के लिए बांग्लादेश के दो बैंक सोनाली बैंक और ईस्टर्न बैंक लिमिटेड ( ईबीएल) दो भारतीय बैंकों एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक में अपने वोस्ट्रो खाते खोलेंगे। दोनों भारतीय बैंक भी बांग्लादेश के इन बैंकों में अपने खाते खोलेंगे। बिनी किसी तीसरी मुद्रा के दोनों देश टका और रुपया में अपना व्यापार करेंगे। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक सोनाली बैंक लिमिटेड के सीईओ और एमडी मोहम्मद अफजल करीम ने कहा, ‘इस तरह के व्यापार से दोनों देशों का डॉलर पर दबाव कम होगा। दोनों देशों को इससे फायदा होगा।’
विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव होगा कम
भारतीय रिजर्व बैंक और एसबीआई का एक प्रतिनिधिमंडल बांग्लादेश की राजधानी पहुंचा था। यहां रुपया और टका में व्यापार करने पर चर्चा हुई थी। 11 अप्रैल को आरबीआई और एसबीआई के भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने ईबीएल और सोनाली बैंक के एमडी से मुलाकात की। बांग्लादेश बैंक के कार्यकारी निदेशक मेजबुल हक ने कहा कि उनके देश के व्यवसायों ने भारत के साथ रुपये-टका में व्यापार का स्वागत किया है, क्योंकि इससे विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव कम होगा।
इन देशों से भी होता है रुपए में व्यापार
रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष में भारत से बांग्लादेश का आयात करीब 13.69 अरब डॉलर था जिसमें से 2 अरब डॉलर का कारोबार भारतीय रुपये में होगा और बाकी का भुगतान अमेरिकी डॉलर में किया जाएगा। ईबीएल के एमडी ने कहा, ‘दोनों देशों के केंद्रीय बैंक से मंजूरी के बाद हम ग्राहकों को सूचित करेंगे कि भारत के साथ आयात और निर्यात सीधे रुपये में हो सकता है। जो भी व्यापारी रुपए में कारोबार करना चाहेंगे उन्हें लेटर ऑफ क्रेडिट दिया जाएगा। इससे व्यापारियों को फायदा पहुंचेगा।’ रूस, सिंगापुर, श्रीलंका, बोत्सवाना, फिजी, जर्मनी, गुयाना, इजरायल, केन्या, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, न्यूजीलैंड, ओमान, सेशेल्स, तंजानिया, युगांडा और यूनाइटेड किंगडम वह देश हैं, जिनके साथ भी रुपए में व्यापार होता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।