करोड़ों का पैकेज छोड़कर विनीता ने बनायी शुगर कॉस्मेटिक्स

नयी दिल्‍ली । उद्यमी विनीता सिंह अपने शो ‘शार्क टैंक’ के कारण हर घर में जानी जा रही हैं । शुगर कॉस्मेटिक्स की मुखिया विनीता आईआईटी और आईआईएम से पढ़ी हैं। सिर्फ 23 साल की उम्र में उन्‍हें इनवेस्‍टमेंट बैंक में 1 करोड़ रुपये की नौकरी मिल रही थी लेकिन, उन्‍होंने इसे ठुकराकर अपना कारोबार करने का फैसला किया। कारोबार की राह पर चलने का उनका सफर बेहद मुश्किल था। विनीता के सामने भी वे तमाम समस्‍याएं आईं जो किसी उद्यमी के सामने आती हैं। लेकिन, वह हर मुश्किल को पार करती गयीं । आज उनकी कंपनी का कारोबार 500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का है। करीब 10 सालों में उन्‍होंने कामयाबी का यह सफर तय किया है। उन्‍हें आज मामूली कारोबार को ब्रांड बना देने का हर गुर पता है। हालांकि, ये हुनर उन्‍होंने बहुत ठोकरें खाने के बाद सीखा है।
विनीता एक मां हैं। पत्‍नी हैं। बेटी हैं। महिला उद्यमी हैं। एथलीट हैं। शार्क हैं। मेंटर हैं। उनके व्‍यक्तित्‍व के कई पहलू हैं। इन सभी पहलुओं को वह खुलकर जीती हैं। बचपन से वह पढ़ाई-लिखाई में बेहद अच्‍छी थीं। उनका जन्‍म 1983 में गुजरात के आणंद जिले में हुआ। मां पीएचडी। पिता एम्‍स में बायोफिजिस्‍ट। शुरुआती पढ़ाई दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल आरके पुरम से हुई। 2005 में विनीता ने आईआईटी-मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की। फिर 2007 में आईआईएम-अहमदाबाद से एमबीए पूरा किया। 2006 में उन्‍होंने ड्यूश बैंक में समर इनटर्नशिप की। पढ़ाई के बाद उन्‍हें 1 करोड़ रुपये की नौकरी मिल रही थी। लेकिन, उन्होंने इसे ठुकरा दिया। नौकरी के बजाय वह अपना लॉन्‍जरी व्यवसाय शुरू करना चाहती थीं। हालांकि, जरूरी फंड न जुटा पाने के कारण महिलाओं के लिए कंज्‍यूमर ब्रांड शुरू करने की इनकी इच्‍छा परवान नहीं चढ़ सकी। यह उनके रास्‍ते में सबसे पहली असफलता थी ।
2007 में शुरू क‍िया पहला स्‍टार्टअप
विनीता को तब यह भी एहसास हुआ था कि कहीं उन्‍होंने नौकरी का प्रस्ताव छोड़कर गलती तो नहीं कर दी। 2007 में उन्‍होंने अपना पहला स्‍टार्ट-अप क्‍वेटजल शुरू किया। यह वेंचर रिक्रूटर्स को बैकग्राउंड वेरिफिकेशन उपलब्‍ध कराने के आइड‍िया पर आधारि‍त था। व‍िनीता बताती हैं क‍ि उन्‍होंने तय कर ल‍िया था क‍ि वह निवेशकों से पैसा नहीं लेंगी। अलबत्ता, अपने पास उपलब्‍ध संसाधनों से कारोबार खड़ा करेंगी। उन्‍होंने 5 साल तक इसी सोच के साथ यह सर्विस ब‍िजनस क‍िया। वह एक करोड़ रुपये की तनख्वाह छोड़कर 10 हजार रुपये की तनख्वाह से काम चला रही थीं । हालांक‍ि, यह आइडिया भी सफल साबित नहीं हुआ। उनके ल‍िए यह काफी मुश्‍क‍िल समय था। 2011 में विनीता की कौशिक मुखर्जी से शादी हो गई। आईआईएम-अहमदाबाद में पढ़ाई के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी।
तीसरे वेंचर से म‍िली असली सफलता
2012 में विनीता ने अपना दूसरा स्‍टार्टअप फैब-बैग शुरू किया। यह सब्‍सक्रिप्‍शन प्‍लेटफॉर्म था जो महिलाओं को ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की मंथली डिलीवरी करता था। लेकिन, असली सफलता उन्‍हें मिली शुगर कॉस्‍मेटिक्‍स के साथ। 2015 में सुनीता ने अपने पति के साथ मिलकर इसकी नींव रखी थी। यह कंपनी कॉस्‍मेटिक और पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स की बिक्री करती है। इसकी प्राइवेट इक्विटी फर्म एल कैटरटन के साथ 5 करोड़ डॉलर की डील हुई। सितंबर 2022 में बॉलीवुड स्‍टार रणवीर सिंह ने कंपनी में निवेश किया। हालांकि, इस रकम का खुलासा नहीं किया गया।
कई मैराथन में ले चुकी हैं ह‍िस्‍सा
विनीता अपनी फिटनेस का भी बहुत ख्‍याल रखती हैं। वह 20 मैराथन और अल्‍ट्रामैराथन में हिस्‍सा ले चुकी हैं। उन्‍होंने 12 हाफ-मैराथन में भाग लिया है। विनीता ने ऑस्‍ट्र‍िया में आयरनमैन ट्रायथलॉन पूरा किया था। 2018 की मुंबई मैराथन में उन्‍होंने 6 महीने की गर्भावस्था में कुल 21 किमी की दौड़ लगाई थी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।