भवानीपुर कॉलेज में नए दाखिल विद्यार्थियों का स्वागत और सामूहिक सत्र 2023

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने नए दाखिल विद्यार्थियों के लिए एक शानदार ओरिएंटेशन-वीज़ा का आयोजन किया गया। कॉलेज के 18 से अधिक कलेक्टिव ने अपने-अपने संचालन किए।
संपर्कों को बढ़ावा देने और नए छात्रों को विभिन्न कॉलेज समुदायों से परिचित कराने के लिए 17 अगस्त से 26 अगस्त, 2023 तक कॉलेज में नए छात्रों को शामिल करने का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इन आयोजनों ने बातचीत के लिए एक जीवंत मंच प्रदान किया, जिससे छात्रों को एक-दूसरे के साथ जुड़ने और स्थायी संबंध बनाने में मदद मिली। प्रत्येक सामूहिक का प्रेरण इस प्रकार था:
एनसीसी – राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 17 अगस्त, 2023 को कॉन्सेप्ट हॉल में छात्रों के नए बैच के लिए एक प्रेरण समारोह आयोजित किया। पूर्व कैडेट सुभादीप साहा चौधरी ने कार्यक्रम का संचालन किया और प्रत्येक विंग के बारे में विस्तार से बताया, जिससे छात्रों को किस शाखा में शामिल होना है, इसके बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिली। इंडक्शन में भाग लेने वाले 100 छात्रों को यह प्रश्न पूछने का अवसर भी मिला कि एनसीसी गतिविधियाँ उनकी पढ़ाई और कक्षा कार्यक्रम को कैसे प्रभावित करेंगी।
बीईएससी एओएन- 17 अगस्त को दोपहर 2:00 बजे से मॉडल यूनाइटेड नेशंस (एमयूएन) के जटिल पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कॉन्सेप्ट हॉल में एओएन इंडक्शन आयोजित किया गया था। प्रतिभागियों को एमयूएन के सार, प्रतिभागियों के लिए उनकी जिम्मेदारियों और विशेष रूप से व्यक्तिगत विकास पर गहरा प्रभाव पड़े। लगभग 80 प्रतिभागियों की उपस्थिति के साथ इस कार्यक्रम ने काफी रुचि पैदा की। प्रेरण कार्यक्रम में एमयूएन के सार को सावधानीपूर्वक स्पष्ट करते हुए, राजनयिक अनुकरण और अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए मंच के रूप में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया।
बेस्ट- यह कार्यक्रम 18 अगस्त को आयोजित किया गया था. कार्यक्रम की शुरुआत छात्र मामलों के डीन, प्रो. दिलीप शाह द्वारा एक परिचयात्मक भाषण हुआ जिसमें व्यवसाय संचालन, स्टार्टअप और आय उत्पन्न करने की रणनीतियों जैसे विषयों को शामिल किया गया। इसके बाद एक आकर्षक नीलामी प्रदर्शन हुआ, जहां उन्होंने 100 रुपये को 200 रुपये में बदलने का चित्रण किया। इसके बाद उन्होंने इससे जुड़े जोखिमों के बारे में विस्तार से बताया। समूह के छात्रों ने बाद में अपने वास्तविक दुनिया के व्यावसायिक अनुभव और अपने स्टार्टअप में अंतर्दृष्टि साझा की। इस कार्यक्रम में 350+ की उपस्थिति देखी गई। नीलामी अवधारणा से जुड़ी एक इंटरैक्टिव गतिविधि ने प्रेरण में एक आकर्षक स्पर्श जोड़ा, जिसके बाद श्री जयंत पालन द्वारा जोखिम प्रबंधन पर एक सत्र आयोजित किया गया।
एनएसएस- 21 अगस्त को एनएसएस (राष्ट्रीय समाज सेवा) इकाई ने कॉन्सेप्ट हॉल में दोपहर 12:00 बजे से एक प्रेरण कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रेरण का उद्देश्य आने वाले प्रथम वर्ष के छात्रों को गर्मजोशी से गले लगाना और उन्हें साल भर की गतिविधियों का अवलोकन प्रदान करना है। कार्यक्रम का उद्घाटन एनएसएस समन्वयक प्रोफेसर गार्गी के भाषण के साथ हुआ, जिन्होंने कार्यवाही के लिए स्वर निर्धारित किया। इसके बाद, छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह ने मंच संभाला और छात्रों को इसके महत्व और संबंधित जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी। प्रेरण के एक भाग के रूप में टीच फॉर इंडिया द्वारा आयोजित एक व्यावहारिक सेमिनार ने इस आयोजन को और समृद्ध बनाया। विशेष रूप से इस कार्यक्रम में 350 से अधिक छात्रों की प्रभावशाली उपस्थिति रही, जो उनकी गहरी रुचि और उत्साह को दर्शाता है।
ईको – फॉर – बी – आइट्स – -: इस सामूहिकता का प्रेरण 21 अगस्त को आयोजित किया गया था। सत्र की शुरुआत सामूहिक, इको-फॉर-बीइट्स की खोज के साथ हुई। छात्र मामलों के डीन, प्रो. दिलीप शाह ने अपने विचार साझा किए और प्रतिभागियों को एक नीलामी गतिविधि में शामिल किया। चर्चा शेयर बाज़ार तक विस्तारित हुई, जिसमें एक पूर्व प्रतिनिधि ने मांग और आपूर्ति की सादृश्यता का उपयोग करते हुए एक आकर्षक स्पष्टीकरण प्रदान किया जिसे एक क्रश के माध्यम से चित्रित किया गया। छात्रों द्वारा मार्केटिंग, स्टॉक, अनुसंधान और विकास के बारे में प्रश्न पूछे जाने पर आकर्षक बातचीत हुई। सत्र में कुल 80+ छात्रों ने भाग लिया।
सेल्युलाइड – सेल्युलाइड सामूहिकता का प्रेरण 21 अगस्त 2023 को आयोजित किया गया था जहाँ 150 छात्रों को शामिल किया गया था। इस कार्यक्रम में छात्र मामलों के डीन, प्रो. सुप्रोवो गांगुली के सशक्त भाषण से हुआ जो सेल्युलाइड के संरक्षक और सामूहिक प्रतिनिधि हैं । सिनेमैटोग्राफी और संवाद लेखन जैसे पहलुओं सहित सेल्युलाइड का सार, एक लघु फिल्म प्रस्तुति के माध्यम से समझाया गया था।
एक्सप्रेशंस- एक्सप्रेशंस का प्रेरण 22 अगस्त, 2023 को आयोजित किया गया था। रिपोर्टिंग और फोटोग्राफी के दो क्षेत्रों के साथ इस समूह ने छात्रों को विभिन्न प्लेटफार्मों के बारे में जानकारी देने के लिए एक प्रेरण आयोजित किया गया जिसमें छात्र कॉलेज के लिए योगदान दे सकते हैं। प्रशिक्षित होने के इच्छुक लगभग 50 छात्र पत्रकारों और 50 छात्र फोटोग्राफरों के साथ, समूह ने भावी पत्रकारों और फोटोग्राफरों को शामिल होते देखा। माहौल रचनात्मकता से गूंज उठा जब छात्रों ने कविताओं, उपाख्यानों और आत्म-अभिव्यक्ति के रूप में अपनी साहित्यिक प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मंच संभाला। कॉलेज के सभी आयोजनों के लिए एक्सप्रेशन न्यूज़लेटर, वेब ब्लॉग लेखन और फोटोग्राफी के लिए छात्रों को आगे प्रशिक्षित किया जाएगा।
क्विज़ार्ड- क्विज़र्ड सामूहिक प्रेरण 22 अगस्त को सोसाइटी हॉल में आयोजित किया गया । 20 से अधिक उपस्थित लोगों के साथ हमारे क्विज़िंग समूह के पुनरुद्धार के साथ, प्रारंभिक प्रतिक्रिया मामूली हो सकती है, लेकिन इस समूह को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का दृढ़ संकल्प अटूट है। कार्यक्रम की शुरुआत उत्साह के साथ हुई क्योंकि छात्र इस रोमांचक यात्रा पर निकल पड़े। ज्ञान और साझा शिक्षण के क्षेत्र में प्रश्नोत्तरी के महत्व पर चर्चा करके सत्र की शुरुआत की गई। प्रेरक दौरों की एक श्रृंखला शुरू हुई जिसमें आकर्षक चर्चाओं के साथ प्रतिभागियों का परीक्षण किया गया। क्विज़िंग सत्र ने न केवल प्रतिभागियों को प्रतिस्पर्धी भावना से भर दिया, बल्कि उत्साह भी बढ़ाया जबकि उपस्थित लोगों ने उत्तरों के लिए विचार-मंथन किया।
वोक्स पॉपुली- जुबली हॉल में वोक्स के लिए प्रेरण 22 अगस्त को दोपहर 2:00 बजे से आयोजित किया गया था। यह प्रेरण छात्र प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित एक ऊर्जावान शो था जिसने दर्शकों को मज़ेदार और रोमांचक तरीकों से बांधे रखा। छात्र हॉट पोटैटो गेम और जैम 9जस्ट ए मिनट) सत्र जैसे विभिन्न संकेतों में अपनी आवाज की ताकत का प्रदर्शन करने के लिए रोमांचित थे। छात्रों ने अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए और उसके बाद उन्हें औपचारिक/अनौपचारिक एंकरिंग, वाद-विवाद, कहानी कहने आदि जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से कॉलेज के कार्यक्रमों का हिस्सा बनने का अवसर दिया गया।
स्टूडेंट्स शेयर स्किल- 23 अगस्त को स्टूडेंट्स शेयर स्किल कलेक्टिव का इंडक्शन आयोजित किया गया। सामूहिक रूप से 100 से अधिक छात्रों को किसी भी कौशल को साझा करने के विचार में शामिल किया गया जिसे वे अन्य साथी छात्रों के साथ साझा कर सकते हैं। सामूहिक ने प्रत्येक भावी छात्र को मंच पर आकर अपने भविष्य के कौशल सेट का प्रदर्शन करने के लिए मार्गदर्शक दिया। कौशल साझा करने वाले छात्रों के अगले बैच को शतरंज, मोनो-एक्ट, नृत्य, गरबा-डांडिया इत्यादि जैसे कौशल के एक नए सेट के साथ पेश किया गया था, जिसे छात्र सलाहकारों द्वारा अपने साथी बैचमेट्स को सिखाया जाएगा।
सेतु – सेतु का इंडक्शन 23 अगस्त को आयोजित किया गया था। समूह में लगभग 100 छात्रों की प्रभावशाली उपस्थिति देखी गई। पूरे सत्र में भीड़ सक्रिय रूप से शामिल रही और बातचीत की। प्रो बी.कॉम, (मॉर्निंग) की समन्वयक मीनाक्षी चतुर्वेदी ने छात्रों से जर्मन और जापानी में सामान्य वाक्यांशों के अर्थ पूछकर विदेशी भाषाओं में अपनी दक्षता प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया। छात्र मामलों के डीन, प्रोदिलीप शाह ने पिछले सफल कार्यक्रमों, जैसे कोरियाई से जुड़े छात्र विनिमय कार्यक्रम, पर चर्चा की । भवानीपुर का दौरा करने वाले छात्र और स्विट्जरलैंड में एक समृद्ध अनुभव को साझा किया गया । ग्लोबल विलेज, एक और कार्यक्रम जिसने दुनिया भर की संस्कृतियों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की। फिर छात्रों को 26 और 27 अगस्त 2023 को होने वाले अगले कार्यक्रम, कैरियर कैफे के बारे में सूचित किया गया।
फ्लेम्स- 24 अगस्त को कॉलेज के चारों ओर एक रोमांचक गूंज सुनाई दी, जिसमें छात्र जुबली हॉल में फ्लेम्स इंडक्शन के लिए कतारों में खड़े थे। फ्लेम्स के तीन जीवंत विंग – बॉलीवुड, ईस्टर्न और वेस्टर्न ने मंच संभाला और अपनी गतिविधियों, गुरुओं और नियमित कक्षाओं के बारे में जानकारी साझा की। जैसे ही विंग्स ने अपनी अनूठी प्रदर्शन शैली का प्रदर्शन किया तो उत्साह बढ़ गया। एक रोमांचक इंटरैक्टिव गतिविधि शुरू हुई, जिसने विद्यार्थियों को वर्तमान बॉलीवुड हिट, ‘झुमका गिरा रे’ पर झूमने के लिए आमंत्रित किया। जब भीड़ ने गरबा के उत्साहपूर्ण दौर में सक्रिय रूप से भाग लिया तो नवरात्रि की भावना जीवंत हो उठी। मंच पर दर्शकों और उभरते फ्लेम्स सदस्यों दोनों को एक प्रदर्शन के लिए एकजुट होते देखा, जो नृत्य के प्रति उनके साझा जुनून को खूबसूरती से दर्शाता है। 400 से अधिक उपस्थित लोगों के साथ, प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक थी।
फैशनिस्टा– 24 अगस्त को कॉलेज के फैशन कलेक्टिव ने अपना इंडक्शन आयोजित किया। प्रेरक परिचय के साथ, मंत्रमुग्ध कर देने वाले जेराल्डिन रसेल रे (फैशनिस्टा के मेंटर) ने शानदार तरीके से प्रेरण प्रस्तुत किया । 120 से अधिक छात्रों के मंच पर आते ही पूरा हॉल ऊर्जा से स्पंदित हो गया । रनवे एक मनोरम एवेन्यू में तब्दील हो गया जहां वरिष्ठ और नए दोनों विद्यार्थी मौजूद थे । अपने हैरतअंगेज रैंप वॉक से सबको चकित कर दिया। फिर छात्रों को उनके सामूहिक प्रशिक्षण के आधार पर कॉलेज के कार्यक्रमों के लिए आगे प्रशिक्षित किया जाएगा।
आर्ट-इन-मी – 25 अगस्त को आर्ट इन मी कलेक्टिव का इंडक्शन आयोजित किया गया। सत्र की शुरुआत उनके रचनात्मक समूह का परिचय देकर किया गया जिसके बाद खजाने की खोज का खेल खेला गया, जिसमें प्रतिभागियों ने कला सामग्री और रचनात्मक संकेतों से भरे बैगों को खोजने के लिए पहेलियों को समझा। 90-100 की भीड़ के बीच चार-चार के समूह में विभाजित आकर्षक और उत्साही विद्यार्थियों ने अपनी भविष्य की घटनाओं की रचनात्मकता और उत्साह को प्रदर्शित किया
इन एक्ट – – 26 अगस्त को एक्ट कलेक्टिव का प्रेरण आयोजित किया गया। इन एक्ट की दुनिया में कदम रखना, थिएटर कलेक्टिव एक ऐसा अनुभव था जिसने रचनात्मकता और बातचीत को परिभाषित किया। 150 से अधिक प्रतिभागियों की प्रभावशाली उपस्थिति के साथ, वातावरण ऊर्जा से भर गया क्योंकि उन्होंने गतिविधियों और आकर्षक नाटकीय खेलों की एक श्रृंखला में भाग लिया। मनमोहक प्रदर्शन से लेकर बेहतरीन नाटकों के प्रदर्शन तक, यह कार्यक्रम गूंज उठा, जिससे सभी के लिए एक यादगार समय सुनिश्चित हो गया।
क्रैसेन्डो- 26 अगस्त को सामूहिक क्रैसेन्डो में 200 से अधिक उपस्थित लोगों ने भाग लिया था। जूनियर और सीनियर दोनों छात्रों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिससे सभी को बांसुरी और हारमोनियम बजाने जैसे अपने गायन और वाद्य कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच मिला। यह कार्यक्रम आनंद से गूंज उठा क्योंकि हर कोई इसमें शामिल हुआ, धुनों में सामंजस्य बिठाया और आपसी सहयोग की पेशकश की। प्रतिनिधियों और पूर्व प्रतिनिधियों को दर्शकों के बीच से छात्रों को मंच पर लाने के लिए चुनते समय उनका मनोबल बढ़ाते देखा गया।
बुल्स आई – 26 अगस्त को बुल्स आई कलेक्टिव की शुरुआत शेयर बाजार और इसकी पेचीदगियों के बारे में एक संक्षिप्त भाषण के साथ हुई, जिसमें मूल्यवान विचारों का आदान-प्रदान किया गया। इसके बाद सामूहिक भविष्य की योजनाओं के बारे में चर्चा हुई, जिससे प्रतिभागियों के बीच उत्सुकता पैदा हुई। छात्र मामलों के डीन, प्रो दिलीप शाह के भाषण ने डायनामिक्स ऑफ कैपिटल मार्केट्स पाठ्यक्रम विवरण के परिचय के साथ चर्चा को समृद्ध किया जिससे उपस्थित लोगों की समझ गहरी हुई। कार्यक्रम का समापन प्रश्न और उत्तर सत्र के साथ हुआ, जिससे जुड़ाव और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिला। इस प्रकार बुल्स आई एक इंटरैक्टिव प्रेरण और सार्थक चर्चा देने में सफल रहा, जिससे प्रतिभागियों को एक व्यापक अनुभव प्राप्त हुआ।रिपोर्ट तनीषा हीरावत और फोटोग्राफर -में विद्यार्थियों पारस गुप्ता, आदित्य सराफ, निश्चय आलोकित लाकड़ा और प्रियांशु चटर्जी का योगदान रहा। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।