भवानीपुर कॉलेज में डिजिटल कौशल द्वारा बीईएससी बैटलग्राउंड शोडाउन आयोजित

कोलकाता । भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज द्वारा आयोजित बीजीएमआई, बैटलग्राउंड शोडाउन नामक कार्यक्रम में कॉन्सेप्ट हॉल में शारीरिक कौशल द्वारा नहीं, बल्कि रणनीतिक सोच, टीम वर्क और डिजिटल कौशल के माध्यम से युद्ध के मैदान में बदल दिया गया था जो आगामी उद्योग के रूप में गेमिंग के बढ़ते महत्व को दर्शाने वाला था।भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने 18 और 19 सितंबर, 2023 को सुबह 10:30 बजे से इस उल्लेखनीय कार्यक्रम की मेजबानी की।
शुरुआती दौर में, 96 टीमों ने 16-16 टीमों के 6 समूहों में प्रतिस्पर्धा की। प्रत्येक समूह से केवल शीर्ष 8 ही आगे बढ़े। राउंड 2 में शीर्ष 48 टीमों को 3 समूहों में विभाजित किया गया, जहां वे एकल-उन्मूलन मैचों में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, जिससे दांव बढ़ गए। प्रत्येक समूह से शीर्ष 5 प्रतिभागी और एक वाइल्ड कार्ड प्रविष्टि फाइनल में पहुंची। फ़ाइनल में, शीर्ष 16 टीमें बेस्ट ऑफ़ 5 मैचों के प्रारूप में लड़ीं। पॉइंट्स टेबल में टॉप 3 चैंपियन बने।
विजेता टीमों में प्रथम ‘टीम इन्सेन’ जिसमें एम.डी. अरशद वारसी, मो.अयान अली मोल्स, ऋषभ कुमार शाह और सहीदुर रहमान शामिल रहे। दूसरी ‘टीम वारलॉर्ड्स’ जिसमें सक्षम सिंह, अनिकेत गुप्ता, सिद्धार्थ अग्रवाल और सागर कोठारी शामिल रहे। तीसरी ‘एक्सपोनेंशियल’ जिसमें आदर्श शॉ, अक्षत जयसवाल, अभिषेक हकीम और यशव रोहन मोहत्ता शामिल रहे ।
प्रत्येक प्रतिभागी हेडफ़ोन की एक जोड़ी से लैस था, जो वास्तविकता को समझने और डिजिटल युद्ध के मैदान में उतरने के लिए तैयार था। हेडफोन एक रोमांचक साहसिक कार्य के लिए उनका माध्यम बना। लड़ाई को उत्साही दर्शकों द्वारा प्रोत्साहित किया गया, जिन्हें स्क्रीन पर खेल देखने का सौभाग्य मिला। बीजीएमआई ने गहन, प्रतिस्पर्धी परिदृश्यों का अनुकरण किया। इसने प्रतिभागियों को रणनीतिक रूप से सोचने, उभरती परिस्थितियों के अनुरूप ढलने और एक टीम के भीतर एकजुट होकर काम करने की चुनौती दी।
कॉन्सेप्ट हॉल के भीतर धीमी बातचीत और स्पष्ट उत्साह के बीच, हवा में बचपन के दिनों की एक अनकही पुरानी याद थी। बैटलग्राउंड शोडाउन ने न केवल वर्तमान का प्रतिनिधित्व किया बल्कि महामारी कोविड – 19 की एक कष्टदायक स्मृति के रूप में भी काम किया। जब दुनिया अपने घरों की चहारदीवारी तक ही सीमित थी, तब इन्हीं प्रतिभागियों को आभासी युद्ध के मैदान का साथ भी मिला था। थी। उनके हेडफ़ोन, जो कभी वास्तविकता से दूर भागते थे, उन्हें उन दोस्तों से जोड़ने वाली जीवन रेखा बन गए थे जिनके साथ उन्होंने गठबंधन बनाया, महाकाव्य लड़ाइयाँ लड़ीं और अनगिनत जीत और हार साझा कीं। जब वे भौतिक दुनिया में एक-दूसरे का सामना कर रहे थे, देर रात के उन आभासी द्वंद्वों की यादें अभी भी कहीं न कहीं उनके आसपास घूम रही थीं। लगभग 500 प्रतिभागी – 96 टीमें – दो दिन – एक विजेता। आभासी दुनिया आज हमारे जीवन की आवश्यकता बन गई है और उसने कई संभावनाओं और उद्योगों के बहुत से द्वार भी खोल दिए हैं । रिपोर्ट तनीषा हीरावत की और फोटोग्राफी साग्निक बनर्जी और अंकित माजी ने मिलकर की। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।