भवानीपुर कॉलेज ने आयोजित किया विदेश में शिक्षा के लिए परामर्श सत्र 

कोलकाता ।  भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक परामर्श सत्र का आयोजन किया जिसमें ग्लोबल रीच संस्था ने विद्यार्थियों को अपने सुझाव दिए। विशेष रूप से स्नातक छात्र छात्राओं की बढ़ती संख्या विदेशी शिक्षा के लिए अत्यधिक रुचि ले रही है। ग्लोबल रीच, एक संस्था है जो 32 वर्षों से अधिक समय से विदेशों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही है, छात्रों को विदेश में पढ़ाई की उनकी प्रारंभिक यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए अपने परामर्श प्रदान कर रही है। ग्लोबल रीच की कोलकाता शाखा के तीन परामर्शदाताओं ने इच्छुक छात्र छात्राओं के व्यक्तिगत प्रश्नों के उत्तर दिए।
14 मार्च को, सत्र दोपहर 12:00 बजे सोसाइटी हॉल में शुरू हुआ, जिसमें 30 से अधिक जिज्ञासु छात्र अपने शोध में और अधिक जानकारी के ली। परामर्शदाता सुश्री अरुणिमा भट्टाचार्य एमएस ने कहा कि उनकी संस्था दुबई, सिंगापुर, कनाडा, अमेरिका, माल्टा, जर्मनी आदि देशों में विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में दाखिला लेने के लिए परामर्श देती है और अन्य देशों के लिए स्टेफ़नी चौधरी; ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के लिए सुश्री शेरिल बिस्वास जिन्होंने अपने निर्धारित देशों पर वक्तव्य दिया और उनसे संबंधित प्रश्नों का उत्तर भी दिया। खुला मंच सत्र एक प्रश्नोत्तरी दौर के साथ शुरू हुआ जिसमें सुश्री भट्टाचार्य ने विद्यार्थियों से अन्य देशों के बारे में उनके सामान्य ज्ञान के आधार पर 4 प्रश्न पूछे। सही उत्तर देने वालों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रश्नोत्तरी दौर के बाद, परामर्शदाताओं ने उनके सपनों, लक्ष्यों और उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछताछ करना शुरू किया।
छात्र छात्राओं के लिए आलोचनात्मक मूल्यांकन के लिए खुले सत्रों में परामर्श लिए। परामर्श सत्र की शुरुआत छात्रों द्वारा उन अलग-अलग देशों और परामर्शदाताओं के डेस्क से संपर्क करने के साथ हुई, जिनसे वे जानकारी प्राप्त करना चाहते थे। परामर्श सत्र में, सलाहकारों ने छात्रों को किस देश को चुनना है, किस वित्तीय तैयारी की आवश्यकता है, कौन से पाठ्यक्रमों का चयन करना है, और यह भी कि कौन सा संभावित रहने का स्थान सबसे उपयुक्त होगा, जैसे क्षेत्रों पर मार्गदर्शन किया।
परामर्श सत्र दोपहर 1:30 बजे तक चला जहां सभी छात्रों को विदेश में अध्ययन करने की उनकी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। कार्यक्रम दोपहर 1:30 बजे समाप्त हुआ और स्नातक छात्रों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए सही दिशा दिखाने में सफल होने की पुष्टि की गई।रिपोर्ट अनिकेत दासगुप्ता और फोटोग्राफी की निश्चय आलोकित लाकड़ा ने। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।