भवानीपुर कॉलेज में साइबर अपराध पर सेमिनार

 इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, फीवर एफएम के सहयोग से हुआ आयोजन
कोलकाता ।  भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के संयोजन में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, फीवर एफ एम द्वारा साइबर अपराध पर सेमिनार आयोजित किया गया। भवानीपुर कॉलेज ने 11 मार्च, 2024 को कंप्यूटर विज्ञान विभाग, बीईएससी द्वारा सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक “साइबर सुरक्षा: साइबर अपराध से खुद को बचाएं” विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया। कॉलेज परिसर के सोसाइटी हॉल में हुए इस सेमिनार में  67 छात्र छात्राओं और शिक्षकों, कंप्यूटर विज्ञान विभाग के सदस्य ने भाग लिया ।आज डिजिटल युग में इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, लेकिन जहां इससे कई लाभ हैं वहीं इसके कई नुकसान भी हैं जो अपराध को जन्म देता है जिसे “साइबर अपराध” के रूप में जाना जाता है, जो डिजिटल दुनिया का काला पक्ष भी है। युवा पीढ़ी की सुरक्षा और युवाओं को साइबर सुरक्षा के रहस्यों से अवगत कराने के लिए, भवानीपुर कॉलेज ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, फीवर एफएम और रेडियो नशा के सहयोग से सत्र का आयोजन किया।  शुरुआत में प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी मॉर्निंग समन्वयक ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक राजीब सरकार और पुलिस सुरक्षा के उप महाप्रबंधक डॉ. शांतनु साहा को सम्मानित किया । प्रो मीनाक्षी  चतुर्वेदी को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ओर से भागीदारी प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया।
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के महाप्रबंधक राजीब सरकार ने उन तरीकों को साझा किया जिनसे साइबर अपराध होता है, कैसे बहुस्तरीय लेनदेन होते हैं जिनका पता लगाना मुश्किल होता है, जहां अपराधियों का पता लग जाने पर भी उनका पैसा वापस पाना लगभग असंभव होता है . उन्होंने बताया कि सरकार के लिए भ्रष्टाचार मिटाना मुश्किल काम हो सकता है लेकिन हम इसे कम जरूर कर सकते हैं। अंत में, उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे हमेशा अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और देश के ईमानदार और सम्मानित नागरिक बनें। प्रो चतुर्वेदी ने बताया कि कैसे यह साइबर अपराध लगातार बढ़ रहा है और डिजिटल मीडिया के काले पक्ष के बारे में जागरूक होना कितना महत्वपूर्ण है। डॉ. शांतनु साहा ने साइबर सुरक्षा के रहस्यों को साझा किया और उन्होंने सुझाव दिया कि हमें सार्वजनिक स्थानों पर फोन कॉल पर व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए। उनके मुताबिक, हमें किसी को भी अपना फोन इस्तेमाल नहीं करने देना चाहिए। साहा ने अपना भाषण यह कहते हुए समाप्त किया कि युवाओं को अपनी नैतिकता नहीं भूलनी चाहिए और हमेशा ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के आधार पर अपने व्यक्तित्व का निर्माण करना चाहिए। अंत में, 94.3 एफएम रेडियो नशा से आरजे देव ने भी अपने अनुभवों को साझा किया।
सेमिनार के अंत में साइबर सुरक्षा पर एक्ट कलेक्टिव द्वारा दो  प्रस्तुतियां दी गईं। पहला अभिनय बीईएससी की टीम आरोहण द्वारा किया गया था और दूसरा अभिनय बीईएससी की टीम अंतरजाल द्वारा किया गया । विजेता टीम को पुरस्कार से सम्मानित भी दिया गया।  कार्यक्रम की रिपोर्ट मौबानी मैती और फोटोग्राफी अर्क मुखर्जी ने की। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।