ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने तैयार किया फफूंदों को रोकने वाला पॉलिमर स्प्रे

आमतौर पर पेस्टिसाइट का प्रयोग फसल में लगने वाली फफूंद रोकने में किया जाता है। इसमें कई तरह के केमिकल होते हैं जो पौधों को जहरीला भी बनाते हैं। इसके विकल्प के तौर पर ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने ऐसा पॉलिमर स्प्रे तैयार किया है जो फसल को बिना नुकसान पहुंचाए हानिकारक फफूंद को कंट्रोल करेगा। इस पॉलिमर में एक्रेलिक प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो फफूंद को ब्लॉक करता है और पौधों की सतह पर टिकने से रोकता है।
ऐसे काम करेगा पॉलिमर
शोधकर्ताओं के मुताबिक, पॉलिमर को स्प्रे के रूप में पौधों पर डाला जाएगा, यह पौधों पर पहुंचते ही एक लेयर बनाएगा जिससे फफूंद पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी और न ही उसकी सतह पर टिक पाएगी। यह पॉलिमर फफूंद को खत्म नहीं करता है सिर्फ पौधों को इससे बचाता है।
फफूंद को कंट्रोल करना जरूरी
रिसर्च करने वाली नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता प्रोफेसर सिमॉन एवरी के मुताबिक, इस समय फफूंद को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। यह आर्थिक तौर पर भी फसलों को काफी नुकसान पहुंचाती है। पेस्टिसाइट के इस्तेमाल से तैयार फसल इंसानों को शारीरिकतौर पर नुकसान पहुंचा रही हैं।
बिना जहरीला बनाए फसल को बचाने की तैयारी
प्रोफेसर सिमॉन एवरी का कहना है कि हमने एंटी-अटैचमेंट तकनीक विकसित की है जो इस समय की जरूरत है। आमतौर पर पेस्टिसाइड्स में मौजूद रसायन का असर फसल पर दिखता है। रसायन के कारण फसलों में जहरील तत्व आ जाते हैं। इसके अलावा ये पेस्टिसाइड्स काफी महंगे होते हैं जो फसल की कीमत और भी बढ़ाते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।