अनुवादक बनकर करिए कमाई

अगर आज हम ऐसी किताबों को पढ़ सकते हैं, जो मूलतः उन भाषाओं में लिखी गई होती हैं जिन्हें हम नहीं जानते तो इसका श्रेय अनुवादक को जाता है। घर बैठे हैरी पॉटर सीरीज जैसी कई फिल्में हिन्दी, तमिल, जर्मन या जापानी में देख पाना भी यकीनन अनुवादक की वजह से ही संभव है।
हाउस आंत्रप्रेन्योर और सुम्मा लिंगुआ टेक्नोलॉजिस की एमडी मधु सुंदरमूर्ति के टिप्स
1. अनुवादक बहुभाषी विशेषज्ञ होते हैं जो एक भाषा के कंटेंट को दूसरी भाषा में बदलने का जादू जानते हैं। अनुवाद का छिपा हुआ जादुई पहलू यह है कि यह घरेलू महिलाओं के लिए भी वित्तीय आत्मनिर्भरता प्रदान करता है।
2. दुनियाभर के 70 फीसदी अनुवादक फ्रीलांसर होते हैं। इनमें से 60 फीसदी से ज्यादा फ्रीलांसर महिलाएं हैं। ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) के मुताबिक वर्ष 2026 तक इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर का जॉब 18 फीसदी की तेज दर से बढ़ेगा।
3. अगर आप एक से अधिक भाषाओं (भारतीय या विदेशी) में धाराप्रवाह हैं और आपके पास किसी भाषा की डिग्री है तो आपने पहले ही फ्रीलांसर बनने की ओर एक कदम बढ़ा लिया है। आप छोटे प्रोजेक्ट पर काम कर अपनी कुशलता को परख भी सकती हैं।
4. अगर आप किसी विषय विशेष (इंजीनियरिंग, आर्ट आदि) में विशेषज्ञता रखती हैं और दो या ज्यादा भाषाओं में धाराप्रवाह हैं तो एडिटिंग और प्रूफ-रीडिंग सेवाएं देने वाली सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट भी बन सकती हैं।
5. मोबाइल टेक्नोलॉजी और इंटरनेट बूम ने घरेलू महिलाओं के लिए प्रोफेशनल्स के इस समूह में शामिल होने को आसान बना दिया है। आप सिर्फ अपने फोन से अनुवाद का काम शुरू कर सकती हैं।
6. लैपटॉप और इंटरनेट हो तो आप अपने इस पैशन को प्रोफेशन भी बना सकती हैं। आमतौर पर घर से ट्रांसलेशन का काम करने वाले रोजाना 5-6 घंटे काम करते हैं। इसकी शुरुआत आप प्रतिदिन 1000 शब्द से कर सकते हैं।
7. अगर आप अनुवादक बनना चाहती हैं तो खुद को प्रोज, ट्रांसलेटर्स कैफे और अपवर्क जैसी वेबसाइट पर जरूर रजिस्टर कराएं। फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म से काम के अवसर तलाशे जा सकते हैं।
8. ट्रांसलेशन के जरिए शुरुआत में 5 से 10 हजार रु महीने कमाए जा सकते हैं। अनुभवी अनुवादक तो एक दिन में कुछ हजार रुपए और कुछ घंटे में कुछ सौ रुपए कमा लेते हैं।
9. अनुवादक बनने के लिए कैट टूल, सबटाइटिल सॉफ्टवेयर में निवेश अच्छा फैसला हो सकता है। आप अन्य भाषायी सेवाएं मसलन इंटरप्रेटेशन सर्विस, स्पीच डेटा कलेक्शन जैसे काम भी अपना सकती हैं।

(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।