बारिश में सलामत रखें इन्द्रधनुषी फैशन

मानसून कदम रख चुका है। रिमझिम बारिश ढेर सारी खुशियाँ लाती है तो कपड़े खराब होने का टेंशन भी लाती है। बहुत हल्के रंग के कपड़े पहन नहीं सकतेे और कही जाना भी है तो सलीके से ही जाना है तो इतना सोचने की जरूरत तो नहीं है क्योंकि जरा सी समझदारी आपके कपड़ों की खूबसूरती बचा सकती है और आपको भी स्टाइलिश रख सकती है, जरूरत बस इन बातों का ख्याल रखने की है –

डेनिम न पहनें –  डेनिम को सूखने में बहुत वक्त लगता है। लंबे समय तक गीला डेनिम पहनने से त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए डेनिम जैकेट्स, शॉर्ट्स, जींस पहनना बंद कर दें। इनकी बजाय ढीले फिट वाले कॉटन के बॉटम्स पहनना शुरू करें। जैसे- पलाजो, मिडी स्कर्ट्स, क्यूलॉट्स, वाइड लेग ट्राउजर्स और स्लिम पैंट्स। इस सीज़न वॉटर रेपैलेंट जींस का भी चुनाव कर सकती हैं क्योंकि बारिश में भीगने पर भी इसमें रखें वॉलेट और मोबाइल फोन बच जाते हैं। इसे स्त्री व पुरुष दोनों के लिए ही डिज़ाइन किया गया है।
  रेन बूट्स या सैंडल पहनें – इस सीजन में आप हाई हील्स सैंडल्स न पहनें, यही बेहतर है। इसकी जगह आप स्टाइलिश फ्लिप फ्लॉप सैंडल या स्टाइलिश रेनी शूज पहन सकतीं हैं। वैसे तो मानसून में स्लिपर्स ज्यादा पहने जातें है, लेकिन अगर आप कुछ स्पेशल ट्राई करना चाहती हैं तो गमबूट और मैकक्वीन हील्स पहन सकती हैं। ये आरामदायक तो होते ही हैं साथ ही शॉर्ट ड्रेसेस के साथ स्टाइलिश भी लगते हैं। रंगीन फुटवियर्स के लिए यह मौसम एकदम बेस्ट है, साथ ही जितना हो सके ब्लैक या ब्राउन लेदर बूट्स से बचने की कोशिश करें . इसके अलावा रेन बूट्स भी पहन सकती हैं। ये आपके लुक को पूरा करने के साथ-साथ आपके पैरों को सही रखें।
 ढीले कपड़े पहनें – गीले होने पर टाइट फिट आउटफिट्स बॉडी पर चिपकते हैं। इस मौसम में कॉटन, खादी या सिंथेटिक मटेरियल के ढीले कपड़े पहने जा सकते हैं। फुल स्लीव की जगह हाफ स्लीव या स्लीवलेस परिधान चुनिए। ऑफ शोल्डर पहना जा सकता है। लिनन या कॉटन के डंग्रीज़ और जंपसूट्स पहने जा सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेडिशनल लुक के प्‍लाजो भी आजमा सकती है। इन द‍िनों स्‍कर्ट भी फैशन हैं ये आपके स्‍टाइल‍िश लुक देने के साथ ही आपको बार‍िश के इस सीजन में कम्‍फर्टटेबल भी महसूस कराएंगे। आजकल स्कर्ट का लुक देने वाले पलाजो भी बाजार में हैं।
बाल कसकर न बाँधें – ढीली चोटी या खुले बाल, आपकी बारिश को खूबसूरत बना सकते हैं। शॉर्ट हेयर कट लिया जा सकता है क्योंकि मॉनसून के लिए ये बेहद प्रैक्टिल स्टाइल होगा। लेयर वाला हेवी मेकअप अवॉइड करें। वॉटरप्रूफ प्रोडक्ट्स के साथ लाइट मेकअप किया जा सकता है।
भारी मेकअप और जेवरों से बनायें दूरी – मिनिमल और म्यूटेड एसेसरीज इस्तेमाल करें किसी भी लुक में मिनिमल और म्यूटेड एसेसरीज शामिल की जा सकती हैं। पानी सोखने वाले टाइट फुटवियर पहनने से बचिए। इससे बैक्टीरियल ग्रोथ की संभावना रहती है। न्यूड शेड ग्लैडिएटर सैंडल्स, ओपन सैंडल्स, बैलरीना, स्लिप-ऑन्स पहने जा सकते हैं। मेटल एसेसरीज पहनना बंद कर सकते हैं क्योंकि गीले होने पर इनसे स्किन एलर्जी हो सकती है। ब्राइट स्कार्फ्स पहने जा सकते हैं। बारिश के मौसम में खुले टोट बैग्स कैरी करने से भी बचिए। पॉलीस्टर इनर लाइनिंग और जिपर वाले बैग्स ही कैरी करें। ब्राइट रंग की छतरियां ट्रेंडी हैं। ट्रांसपेरेंट और प्रिंटेड छतरियां भी खूब देखने में आ रही हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।