नवरात्रि में दिखें बस आप ही आप

इस नवरात्रि को अपने स्टाइलिश अन्दाज से खास बनाना है तो सिर्फ परिधान  पर ध्यान देना काफी नहीं है। हालाँकि डाँडिया में लहँगा आपकी पहली पसन्द है मगर आप अपने परिधानों के साथ प्रयोग कर सकती हैं। एक मुक्कमल लुक के लिए हल्के जेवर और फ्लैट चप्पलें या फुटवेयर बेहतर हैं।

नवरात्रि में चटकीले रंगों के परिधान पहनकर आप दिखेंगी सबसे स्टाइलिश और अलग। लेमन, हरे रंग के अलग –अलग शेड्स, पिच, गाजरी और नीले रंग के शेड्स के साथ प्रयोग करें।

 

नवरात्रि सेलिब्रेशन में डांडिया नाइट जा रही हैं तो भारी और कीमती जेवर न पहनें। पहली बात तो ये इस उत्सव के हिसाब से भारी लगेंगे और साथ ही कई बार भीड़ की वजह से इनके खोने का डर भी लगा रहता है। बेहतर होगा कि इस मौके पर लहंगे के साथ फंकी, फैशनेबल और ऑक्सीडाइज्ड गहने पहनें।

 

इस मौके पर जितने आरामदायक कपड़े पहनेंगी, उतना ही आनन्द उठा सकेंगी। खादी, कॉटन, सिल्क और शिफॉन फैब्रिक वाले परिधान सबसे अच्छी पसन्द हैं जिनको आप लहंगे, साड़ी और चोली हर एक में इस्तेमाल कर सकती हैं।

वैसे तो डांडिया नाइट में आपको ज्यादातर महिलाएँ लहंगा-चोली में ही नज़र आएंगी लेकिन आप इस मौके पर अपने स्टाइल को बनाये रखने के लिए आजमाएँ करें कुछ इंडो-वेस्टर्न। धोती पैंट्स और सलवार के साथ क्रॉप-टॉप और केप पहन सकती हैं।

वैसे तो बाजार में आपको कई तरह के ट्रेंडी और स्टाइलिश गहने मिल जाएंगे तो आप ऐसे गहने चुनें जो दिखने में भारी लगती हों लेकिन पहनने में बहुत ही हल्की हो। माथापट्टी, ईयररिंग्स और नेकलेस में आपको ऐसी बहुत सारी वैराइटी मिल जाएगी।

वैसे तो लहंगे के हिसाब से ओपन हेयरस्टाइल बहुत ही खूबसूरत लगता है लेकिन अगर आप नवरात्रि में जमकर आनन्द उठाना चाहती हैं चोटी या जूड़ा करें। यह आपको पसीने से बचाए रखने के साथ ही अच्छे भी लगते हैं. इसके अलावा फ्रेंच और फिशटेल चोटी भी अच्छी लगेगी।

कुछ खास बातें –

झुमकी  – परंपरागत लुक के लिए झुमकी या चांदबाली से बेहतर कुछ भी नहीं। जींस-कुर्ती और चप्पल के साथ एक प्यारी सी बाली आपको एथनिक लुक देने के लिए काफी है। दोस्तों के साथ बाहर घुमने निकलने की तैयारी है तो भारी गहनों की जगह आप केवल बढ़िया सी इयरिंग पहन लें, आपको किसी और एक्सेसरीज़ की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।


क्रॉप टॉप-लॉन्ग स्कर्ट – अगर आप ट्रेंडी और पारंपरिक परिधान के बीच का कोई लुक कैरी करना चाहती हैं तो प्रिंटेड या हेवी क्रॉप टॉप के साथ प्लेन लॉन्ग स्कर्ट पहनें। ख्याल रखें आपके टॉप या स्कर्ट में से कोई एक ही भड़कीला हो। अगर आपको अपना वज़न छुपाना है, तो प्लेन क्रॉप टॉप के साथ गहरे रंग की हेवी डिजाइन वाली स्ट्रेट-कट लॉन्ग स्कर्ट पहनें।

दुपट्टा/ बंधेज़ स्टोल – ऑफिस में ज्यादा भड़काऊ और चमकदार कपड़ों से परहेज़ करते हुए अगर परिधान को एथनिक टच देना हो तो आप प्लेन सलवार-कमीज़ के साथ हेवी वर्क वाला दुपट्टा लें या फिर जींस-टॉप के साथ बंधेज़ जयपुरी दुपट्टा भी पहन सकती हैं।

कोटी, जैकेट, श्रग  – अगर दुपट्टा पहनने का दिल न करे तो उसकी जगह आप अच्छी सी श्रग या हैंडलूम वर्क वाली कोटी पहन सकती हैं। खास बात ये कि इन चीज़ों को आप किसी भी मौके पर कैरी कर सकती हैं. इन्हें ‘मोनोटोनी ब्रेकर’ भी कहा जाता है क्योंकि ये बड़ी आसानी से आपके मोनोटोन या बोरिंग लुक को स्टाइलिश बना सकते हैं।


साड़ी – हर लड़की के वॉर्डरोब में कम से कम एक साड़ी तो होनी ही चाहिए। आजकल रॉ सिल्क और शिफॉन ट्रेंड में है। त्योहारों में गहरे रंग की साड़ी पहनें। अगर हेवी वर्क वाली साड़ी नहीं पसंद तो डिजाइनर ब्लाउज़ के साथ प्लेन साड़ी भी खूब चलेगी।

अनारकली कुर्ती/ट्यूनिक – वैसे तो लगभग हर महिला के पास अनारकली कट की कुर्ती होती है लेकिन अगर आप इस बार कुछ और पहनना चाहती हैं तो प्रिंटेड और ट्रेंडी कट्स वाली ट्यूनिक पहनें। इन्हें जींस या जेगिंग्स के साथ पहनें और हाई-हील्स या कोल्हापुरी चप्पल पहनें।

लहंगा – आप फ्यूज़न लहंगा पहनें. ऐसा भी नहीं है कि ये महंगे होते हैं। आप सामान लेकर खुद डिजाइन तैयार करें और अच्छे से दर्जी से सिलवा लें। कम पैसे में डिजाइनर लुक पा सकती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।