ये हैं यू एन में पाक को ‘टेररिस्तान’ कहने वाली एनम गम्भीर

भारत ने संयुक्त राष्ट्र परिषद में  पाकिस्तान को नया नाम दिया है “टेररिस्तान”, जो आतंकियों को जन्म देता है और दुनिया में एक्सपोर्ट करता है। पाकिस्तान को टेररिस्तान कहने वाली भारत की यूएन में विशेषदूत का नाम एनम गंभीर है। गंभीर ने जब-जब पाकिस्तान के खिलाफ भारत की बात रखी है तालियां बटोरी हैं।

एनम ने संयुक्त राष्ट्र में दूसरी बार पाकिस्तान को घेरा है। राइट टू रिप्लाई का उपयोग करते हुए शुक्रवार को युवा भारतीय डिप्लोमैट एनम ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री के जम्मू और कश्मीर मामले के लिए विशेष दूत नियुक्त करने की मांग पर टेररिस्तान कह कर करारा जवाब दिया।
वैसे यह पहली बार नहीं है जब एनम ने अपनी छोटी सी बात कह कर सबकी बोलती बंद कर दी हो, एनम अपनी बातों और करारे जवाब का जादू यूएन में इससे पहले भी चला चुकी हैं।
ठीक एक साल पहले गंभीर ने पाकिस्तान की बोलती तब बंद कर दी थी जब पाकिस्तान ने यूएन में कश्मीर का मुद्दा उठाया था और कहा था कि पाकिस्तान के लिए कश्मीर अब “मिशन कश्मीर” बन गया है।  तब एनम ने  पाकिस्तान को “टेररिस्ट स्टेट” कहा था।
एनम गंभीर 2005 बैच की आईएफएस हैं। गंभीर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से गणित में ग्रेजुएशन किया है। साथ ही एनम ने यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा से भी पढ़ाई की है। पाकिस्तान मुद्दों पर जबरदस्त समझ रखने वाली गंभीर विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान डेस्क पर भी काम कर चुकी हैं। एनम को अफगानिस्तान और इरान मामलों की भी अच्छी समझ है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।