अँग्रेजी के साथ अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद कीजिए एेप के साथ

हाल के कुछ सालों में देखें तो इंटरनेट की दुनिया में हिन्दी का दबदबा बढ़ा है। इसी साल मई में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक 88 प्रतिशत भारतीय अंग्रेजी के बजाय क्षेत्रीय भाषा वाले विज्ञापन पर क्लिक करते हैं। वहीं 39 प्रतिशत यूजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल हिन्दी में करते हैं तो 5 ऐसे एंड्रॉयड ऐप के बारे में जानते हैं जो अंग्रेजी के साथ कई भाषाओं का हिन्दी में आसानी से अनुवाद कर सकते हैं।

Google Translate
अनुवाद की चर्चा हो तो गूगल ट्रांसलेशन का नाम सबसे पहले आता है। हाल ही में इस ऐप में ऑफलाइन अनुवाद का भी फीचर जोड़ा गया है। इस ऐप की मदद से अंग्रेजी सहित 103 भाषाओं की अनुवाद आप हिन्दी में कर सकते हैं। वहीं ऑफलाइन 59 भाषाओं का अनुवाद कर सकते हैं। इसके अलावा फोटो से 38 भाषाओं में ट्रांसलेशन का ऑप्शन मिलेगा।

Translate: text & voice translator
इस ऐप की मदद से आप आप हिन्दी सहित 100 अलग-अलग भाषाओं का अनुवाद कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में मौजूद किसी दूसरे ऐप के टेक्स्ट को भी अनुवाद किया जा सकेगा। यदि आप किसी देश की यात्रा पर हैं तो यह ऐप काफी मददगार है। इसमें आप बोलकर भी अनुवाद कर सकते हैं या फिर आपका दोस्त अंग्रेजी में बोल रहा है तो आप ऐप वॉयस रिकॉग्निशन को ऑन करके हिन्दी में उसकी बातों को समझ सकते हैं।

Hindi English Translator
इस ऐप की मदद से आप अंग्रेजी से हिन्दी और हिन्दी से अंग्रेजी आसानी से सीख सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में कई भाषाओं से अनुवाद का भी ऑप्शन है। इसे आप गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

English to Hindi Translator
यह पूरी तरह से ऑफलाइन काम करता है। इसे आप फ्री में प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में हिन्दी की-बोर्ड भी दिया गया है। इस ऐप में शब्दकोष भी दिया गया है।

English Hindi Dictionary
यह ऐप डिक्शनरी के साथ-साथ अनुवादक का भी काम करता है। इस ऐप में ऑफलाइन फीचर भी है। इसमें हिन्दी-अंग्रेजी सीखने के लिए गेम भी दिए गए हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।