जेईई और नीट के परीक्षार्थी अब हिन्दी में कर सकेंगे परीक्षा की तैयारी

नयी दिल्ली : जेईई और नीट परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबर। नेशनल टेस्ट अभ्यास’ ऐप में अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी के पेपर्स भी शामिल किए गए हैं। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से तैयार किए गए ऐप नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप पर छात्रों को प्रैक्टिस के लिए हिन्दी में भी पेपर्स मिल सकेंगे।
मानव संसाधन मंत्री ने बताया कि अब तक 10 लाख छात्रों ने ये ऐप डाउनलोड किया है और लगभग 17 लाख बार इने पेपर्स को हल किया गया है। उन्होंने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से तैयार किया गया नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI पर काम करता है।
ऐप को बनाने का मुख्य उद्देश्य अपने घर में रहते हुए जेईई और नीट की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों की सहायता करना है। उन्होंने बताया कि छात्र काफी समय से हिन्दी में पेपर्स की माँग कर रहे थे।
निशंक ने कहा कि अब तक इस ऐप पर सिर्फ इंग्लिश में ही पेपर डाले जा रहे थे। अब हिन्दी में तैयारी कर रहे छात्र भी इस ऐप के जरिए मॉक टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। हिन्दी भाषा के छात्र अपनी तैयारी में हिन्दी प्रैक्टिस पेपर्स का फायदा उठा पाएंगे और भावी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।