जज्बातों को महसूस करेगा ये सुपर कम्प्यूटर

हाईटेक टेक्नोलॉजी के दौर में अब कम्प्यूटर इंसान की भावनाएं भी समझ लेगा। आईबीएम का दावा है कि सुपर कम्प्यूटर वाटसन अब लोगों की जज्बातों को अच्छी तरह से समझ लेगा। वह यह तक नोटिस कर लेगा कि सामने कि सामने वाला इस समय किस मूड में बैठा है।

आप सोच रहे होंगे कि कम्प्यूटर कमांड देने से भला आपका मूड कैसे समझ लेगा, लेकिन आईबीएम का यही दावा है। कंपनी का कहना है कि उसने अपने सुपर कम्प्यूटर में बड़े बदलाव किए हैं। अपडेशन से वह काफी फास्ट ट्रैकर हो गया है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि इंसानी जज्‍बातों को भी समझने लगा है।

इसका टोन एनालाइजर काफी ज्‍यादा इम्‍प्रूव हो गया है। अब यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रेंज में इमोशंस को आपकी लिखाई से आपको आसानी से डिटेक्‍ट कर सकता है। यह आपके मूड को भी पूरी तरह से भांप लेगा। इस सुपर कम्प्यूटर  को वाटसन नाम दिया गया है।

आईबीएम के मुताबिक यह ऐसा कम्प्यूटर  है जो आपके द्वारा टाइप की जाने वाली लाइंस की गहराई से जांच कर लेगा। इसके बाद वह लगभग आपकी हर मंशा को बिल्‍कुल सही तरीके से एक्‍सप्रेस करने में कामयाब होगा। इसके अलावा आप इस पर काम के समय कीपैड पर जैसे प्रेस करेंगे वैसे आपको फालो कर लेगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।