नयी तकनीक से पांच मिनट में फुल चार्ज होगी मोबाइल की बैटरी

 चीन की स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे मोबाइल फोन की बैटरी केवल पांच मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी।

इस तकनीक का नाम है वीओओसी फ्लैश चार्ज। 5 मिनट चार्ज करने के बाद आपके फोन की बैटरी पूरे 10 घंटे तक काम करेगी।

खास बात यह है कि सुपर वीओओसी फ्लैश चार्ज तकनीक सभी स्मार्टफोन पर काम करेगी। इसका इस्तेमाल माइक्रो यूएसबी और यूएसबी टाइप-सी इनपुट से किया जा सकेगा।

इस तकनीक से 2500 एमएएच बैटरी को 15 मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकेगा। सिर्फ पांच मिनट की चार्जिंग के बाद आपको 10 घंटे का टॉक टाइम मिलेगा।

गौरतलब है कि लिथियम आयन बैटरी जल्‍दी डिस्‍चार्ज हो जाती है और चार्ज होने में समय भी ज्‍यादा लेती है। फिलहाल सभी मोबाइल कंपनियां स्मार्टफोन में लिथियम आयन बैटरी का ही इस्तेमाल कर रही हैं।

कई कंपनियों ने क्विक तथा वायरलेस चार्जर तकनीक भी उपलब्‍ध कराई है, जिसमें 15 मिनट में 4-5 घंटे का बैकअप देने लायक बैटरी चार्ज हो जाती है। हालांकि इतने समय में बैटरी फुल चार्ज नहीं होती है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।