गणगौर : जींस में आए गवर-ईसर

बीकानेर :  अब तक राजस्थानी वेशभूषा में नजर आने वाले गवर-ईसर (गणगौर व ईसर) का लुक बदल गया है। ये भी अब मॉर्डन लुक में नजर आ रहे हैं। गवर-ईसर ने जींस पहन ली है। नए लुक में गवर-ईसर ही नहीं भाइया (उनका पुत्र) भी आ गया है। गवर-ईसर ने जींस पहनने के अलावा बेल्ट भी लगाई है। इतना ही नहीं ये सामाजिक सरोकारों के संदेश भी दे रहे हैं।

मॉर्डन ड्रेस में आए गवर-ईसर अपने भाइये के साथ बेटी बचाने का संदेश भी दे रहे हैं। लकड़ी से बने ये गवर-ईसर इन दिनों शहर के लोगों की पसंद बने हुए हैं। ये गवर-ईसर तैयार किए हैं कलाकार राम भादाणी ने। लकड़ी के बने गवर-ईसर को राम गोल्डन आर्ट से तैयार करते हैं। गवर-ईसर और भाइये पर गोल्डन आर्ट के अलावा बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ का संदेश भी लिखा है। वे बताते हैं 16 दिनों तक किए जाने वाले इस पूजन में गवर-ईसर पर सबकी नजर होती है। ऐसे में गवर-ईसर के माध्यम से बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ का संदेश का संदेश देने का प्रयास कर रहा हूं। कुंंवारी कन्याएं और युवतियां धुलंडी के दिन से चैत्र शुक्ला तृतीया तक चलने वाले गणगौर पूजन करती है। शीतला अष्टमी से अगले सात दिन तक गणगौर पूजन सुबह और शाम दोनों समय किया जाता है। इसके बाद कन्याएं, युवतियां और महिलाएं गणगौर व ईसर को पानी पिलाने की रस्म के दौरान गीत गाए जाते हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।