विश्वास का पर्व राजस्थान का गणगौर

अनुराधा अग्रवाल

कुंवारी लड़कियाँ अच्छे पति की कामना और विवाहिता अपने पति की लंबी उम्र और उनकी मंगल कामना के लिए पूजा करती हैं । गनगोर के गीत गाकर ईशर  और गोरा की पूजा होती है ।

तीज वाले दिन सभी लड़कियाँ सुबह-सुबह सुन्दर कपड़े और गहने पहन कर तैयार होती है ।गनगोर की मूर्तियों को भी सुन्दर कपड़ों  और गहनों से सजाया जाता है ।फिर फूल और दूब से पूजा की जाती है ।

पूजा के दौरान सब काजल , मेहंदी और रोली की सोलह –सोलह  बिंदी लगाती है ।फिर पीतल के कटोरे में हल्दी की गाँठ ,कोड़ी, छल्ला और सिक्का रखा जाता है ।उससे पूजा की विधि शुरू की जाती है ।

पूजा में गाये गये गीतों में पूजारिन   अपने -अपने परिवार के सदस्यों के नाम लेती हैं  । जितनी इच्छा उतने गीत गा सकते हैं और अंत में एक कहानी भी सुननी पड़ती है ।

 

गणगौर के दो गीत

पग दे पावड़िया, ईसरदास जी चढ़िया।
लैर बाई रोवां , देवो ना आसीस जी।
पग दे  पावड़िया , कानीराम चढ़िया।
लैर बाई रोवां , देवो ना आसीस जी।
गोर ईसरदास फूल गुलाब को ,
बहू गोरल ए फूलड़ांरी सेज,
गैरो फूल गुलाब को।
गोर कानीराम फूल गुलाब को ,
बहू लाडेल ए फूलड़ांरी सेज, गैरो फूल गुलाब को।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।