कॉन्स्टेबल कमलेश कुमारी, जो आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गईं

आपको 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए हमले का दिन याद होगा। कैसे इस घटना के बाद देश में एक गुस्सा फूट पड़ा था। इस हमले में आतंकवादी नाकाम हो गए। हमारे सुरक्षा बलों ने उन्हें कड़ी टक्कर दी और उनके मकसद को कामयाब नहीं होने दिया। इस हमले में 13 जवान और 1 माली की मौत हो गई लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसने इन आतंकवादियों का सामना सबसे पहले किया वो कौन था? वो थीं कमलेश कुमारी, एक महिला कॉन्स्टेबल।

जिस वक़्त ये आतंकवादी संसद परिसर में दाखिल हुए, सबसे पहले कमलेश कुमारी ने ही उन्हें देखा। कमलेश सीआरपीएफ़ की महिला कॉन्स्टेबल थीं। उस वक़्त महिला कॉन्स्टेबल को कोई राइफल या हथियार नहीं दिया जाता था। कमलेश के पास उस समय सिर्फ़ एक वॉकी-टॉकी था। कमलेश बिना हथियार के कुछ नहीं कर सकती थीं ऐसे में उन्होंने तुरंत ही अपने साथी सिपाही सुखवीर सिंह को ज़ोर से आवाज़ लगाई और उन्हें आगाह कर दिया। लेकिन तब तक उनके पेट में गोली लग चुकी थी जिस वजह से कमलेश की मौके पर ही मौत हो गई।

इससे पहले उप राष्ट्रपति की कार ने इन आतंकवादियों का रास्ता रोका था। उस वक़्त उसमें राष्ट्रपति नहीं थे। आतंकवादियों ने उनकी कार उस कार से टकरा दी थी। इस वजह से मजबूरन उन्हें अपनी गाड़ी को छोड़कर पैदल ही आगे बढ़ना पड़ा।  चार में से पांच आतंकवादी ऐसे एके-47 लेकर बाहर आए और एक ने अपने शरीर पर बम लगा रखे थे। ये फिदाइन रास्ते में ही गिर गया और बम फट गया जिससे कि एक बड़ा हादसा होने से बच गया। वैसे तो संसद को 40 मिनट पहले ही स्थगित कर दिया गया था लेकिन इसके बावजूद अन्दर कई बड़े नेता मौजूद थे। इनमें एल. के. आडवाणी, जसवंत सिंह और कई एमपी थे। कमलेश कुमारी ने अपनी बहादुरी से कई नेताओं की जान बचाई। कमलेश अपने पीछे 2 बच्चियों को छोड़ गईं। कमलेश को उनकी बहादुरी के लिए अशोक चक्र से नवाज़ा गया। कमलेश इस अवॉर्ड को हासिल करने वाली पहली महिला पुलिसकर्मी हैं। हमें उम्मीद है कि कमलेश कुमारी सभी महिलाओं के लिए एक उदाहरण हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।